fbpx

रिलायंस भारत में लॉन्च करेगा AI सिस्टम ‘Jio Brain’ – जानें क्या होंगे इसके काम

गुरुवार को रिलायंस इंडिया लिमिटेड (RIL) की 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भाषण दिया। उन्होंने बताया कि Jio पूरे AI जीवनचक्र को कवर करने वाले टूल और प्लेटफॉर्म का सेट बना रहा है। Jio Brain इसका नाम है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस गुजरात के जामनगर में एक गीगावाट-स्केल AI-RED डेटा सेंटर बनाएगी, जो हरित ऊर्जा से चलेगा। “हम देश भर में अपने कैप्टिव स्थानों पर अनेक AI अनुमान फेसेलिटी बनाने की योजना बना रहे हैं, जिसे हम बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बढ़ाएंगे,” उन्होंने कहा।”

मुकेश अंबानी ने कहा कि “रिलायंस का लक्ष्य दुनिया में AI इंफ़रेंसिंग की सबसे कम लागत बनाना है।” AI को लोकतांत्रिक बनाने का हमारा लक्ष्य है। हम AI अनुप्रयोगों को और अधिक किफायती बनाने के लिए शीर्ष अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करेंगे।”

Jio Brain: रिलायंस इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio Brain कंपनी को ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने, तेजी से निर्णय लेने, अधिक सटीक भविष्यवाणियां करने में मदद करेगा।

“हम अन्य रिलायंस ऑपरेटिंग कंपनियों में भी इसी तरह का परिवर्तन लाने और उनकी AI यात्रा को भी तेजी से आगे बढ़ाने के लिए Jio Brain का इस्तेमाल करना शुरू कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।”मुझे उम्मीद है कि रिलायंस के भीतर जियो ब्रेन को परिपूर्ण बनाकर, हम एक शक्तिशाली AI सेवा मंच तैयार करेंगे, जिसे हम अन्य उद्यमों को भी प्रदान कर सकते हैं,” अंबानी ने कहा।”

Jio AI Cloud क्या है? मुकेश अंबानी ने Jio AI-Cloud सेवा के लिए दिवाली ऑफर की घोषणा की, जिसमें जियो उपयोगकर्ताओं को 100 जीबी फ्री स्टोरेज मिलेगा। “हम इस साल दिवाली से Jio AI-क्लाउड वेलकम ऑफर शुरू करने की योजना बना रहे हैं,” अंबानी ने कहा मैं उम्मीद करता हूँ कि रिलायंस के जियो ब्रेन को पूरा करके हम एक शक्तिशाली AI सेवा मंच बनाएंगे, जिसे हम दूसरे उद्यमों को भी दे सकेंगे।”

“यहां क्लाउड डेटा स्टोरेज और डेटा-संचालित AI सेवाएं हर जगह सभी के लिए उपलब्ध होंगी”, उन्होंने कहा। जियो उपयोगकर्ताओं को 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा, जिसमें वे अपने सभी फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़, अन्य डिजिटल सामग्री और डेटा को सुरक्षित रूप से संग्रहीत और एक्सेस कर सकेंगे।”

उनका कहना था कि “हमारे इन-हाउस शोध का एक और प्रमुख क्षेत्र डिजिटल है।” 6G, 5G, AI-लार्ज लैंग्वेज मॉडल, AI-डीप लर्निंग, बिग डेटा, डिवाइस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और नैरोबैंड-IoT के लिए हमारे पेटेंट हैं।उसने वादा किया कि रिलायंस का निरंतर तकनीक-चालित बदलाव उसे हाइपर-ग्रोथ की एक नई कक्षा में ले जाएगा और आने वाले वर्षों में इसके मूल्य को कई गुना बढ़ाएगा।

यह भी पढ़े – गूगल से हिंदी में बात करें और सभी सवालों के जवाब पाएं – आसान स्टेप्स जानें

More Topics

भगवान विष्णु का स्वप्न : जानिये , शिव भक्त बड़े या विष्णु भक्त

एक बार भगवान नारायण वैकुण्ठलोक में सोये हुए थे।...

डेल्टा निर्माण कैसे होता है: सरल विधियाँ और प्रक्रियाएँ

"डेल्टा का निर्माण कैसे होता है? जानें प्रभावी विधियाँ...

भारत का सबसे बड़ा जिला: चौंकाने वाले तथ्य

"जानें भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ के बारे...

अग्नि कितने प्रकार की होती है

अग्नि के विभिन्न प्रकारों का उल्लेख कई पुराणों, वैदिक...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े