fbpx

Total Users

124537

Total Users

124537

Wednesday, October 23, 2024

 छत्तीसगढ़ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए खुलेंगे पिंक थाने

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि यह थाने महिलाओं के लिए सुरक्षित और सहयोगात्मक वातावरण सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किए जाएंगे।

महानदी भवन में विभागीय बैठक में महिला पिंक थाने शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी जिला मुख्यालयों में महिला पिंक थाने खुलेंगे। इस संबंध में विभागीय तैयारी की जा रही है। इसके लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने यहां मंत्रालय महानदी भवन में विभागीय बैठक में महिला पिंक थाने शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि यह थाने महिलाओं के लिए सुरक्षित और सहयोगात्मक वातावरण सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री ने बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 258 सड़कों की प्रगति की समीक्षा की। ये सड़कें पिछले पांच-छह वर्षों से नक्सली गतिविधियों और सुरक्षा के अभाव में अपूर्ण थीं। उन्होंने इन सड़कों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए।

उन्होंने स्व सहायता समूहों के उत्पादों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपलोड करने और स्वयं का भी एप्‍लीकेशन बनाने को कहा। साथ ही मुख्य सचिव के नेतृत्व में रीपा की जांच के लिए गठित समिति की जांच के बारे में जानकारी ली और स्व सहायता समूहों के भुगतान की स्थिति की भी समीक्षा की।

इसकी भी हुई समीक्षा

1. जनमन योजना के तहत बन रहे प्रधानमंत्री आवास, मानव दिवस सृजन, प्रत्येक ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर, महतारी सदन और तीन हजार से अधिक जनसंख्या वाले ग्राम पंचायतों में मास्टर प्लान बनाने की समीक्षा।

2. मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा ऋण अनुदान योजना को पुनः शुरू करने और विभाग में लंबित अनुकंपा नियुक्ति और पेंशन मामलों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।

रोजगार एप के प्रचार-प्रसार के निर्देश

उप मुख्यमंत्री शर्मा ने छत्तीसगढ़ रोजगार एप के प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए, जिससे कभी भी, कहीं से भी रोजगार सहायता के लिए पंजीयन, नवीनीकरण और अपडेशन का कार्य ऑनलाइन किया जा सके।

इस एप के माध्यम से आवेदकों को भौतिक सत्यापन के लिए जिला रोजगार एवं रोजगार मार्गदर्शन केंद्र आने की आवश्यकता नहीं होगी।

आवेदक अपनी पंजीयन पत्र को आनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे और विभिन्न प्रकार की सूचनाएं इस एप के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही, रोजगार मेला और प्लेसमेंट कैंप की जानकारी भी इस एप के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

रोजगार एप के प्रचार-प्रसार के निर्देश

उप मुख्यमंत्री शर्मा ने छत्तीसगढ़ रोजगार एप के प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए, जिससे कभी भी, कहीं से भी रोजगार सहायता के लिए पंजीयन, नवीनीकरण और अपडेशन का कार्य ऑनलाइन किया जा सके।

More Topics

सरफराज खान बने पिता : जन्मदिन पर मिला सबसे बड़ा तोहफा

भारतीय युवा क्रिकेटर सरफराज खान ने आज 22 अक्टूबर...

चाड बोवेस ने लिस्ट ए क्रिकेट में बनाया नया रिकॉर्ड : 103 गेंदों में जड़ा दोहरा शतक

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज चाड बोवेस ने लिस्ट ए क्रिकेट...

अभिषेक बच्चन की नई फिल्म ‘I Want To Talk’ का टीजर रिलीज

बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन इन दिनों अपनी पर्सनल लाइफ...

‘भूल भुलैया 3’ का नया गाना ‘जाना समझो ना’ रिलीज

कार्तिक आर्यन की अपकमिंग फिल्म 'भूल भुलैया 3' का...

रायपुर: वनमंत्री ने घायल जवानों से मुलाकात कर जाना हालचाल

रायपुर। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री केदार कश्यप...

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि सह योजना के तहत एनएफडीपी पर पंजीकरण अनिवार्य

रायपुर। मत्स्य कृषकों को केन्द्र शासन द्वारा संचालित प्रधानमंत्री...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े