fbpx
Friday, October 18, 2024

जानिए कि डिजिटल क्षेत्र युवाओं की पहली पसंद क्यों बन रहा है और इसमें करियर कैसे बना सकते हैं

हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल या ई-कॉमर्स क्षेत्र में देश के 15 प्रतिशत कर्मचारी काम करते हैं। 2023 में देश में सबसे अधिक नौकरी देने वाले क्षेत्रों में से एक था डिजिटल क्षेत्र। अगर आप भी काम करना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग में अपना कॅरिअर बना सकते हैं।

ई-कॉमर्स कंपनियों और खुदरा कारोबार के ऑनलाइन आने के बाद इस क्षेत्र में निरंतर वृद्धि देखने को मिल रही है। हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल या ई-कॉमर्स क्षेत्र में देश के 15 प्रतिशत कर्मचारी काम करते हैं। 2023 में देश में सबसे अधिक नौकरी देने वाले क्षेत्रों में से एक था डिजिटल क्षेत्र। दिल्ली एनसीआर, देश का सबसे बड़ा फ्रंट लाइन वर्कर्स हब, 78 प्रतिशत फ्रंट लाइन वर्कर्स ई-कॉमर्स सेक्टर से जुड़े हुए हैं। 78 फीसद कर्मचारियों में से 60 फीसद 20 से 30 वर्ष की आयु के हैं। इसका कारण बेहतर सैलरी पैकेज और फ्लेक्सिबल काम के घंटे हैं। जिससे आजकल डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र काम करता है

यदि आप अभी भी नौकरी नहीं कर रहे हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग की कला सीखकर इस क्षेत्र में अपना कॅरिअर बना सकते हैं। देश की प्रसिद्ध ऐडटेक कंपनी Success.com इस क्षेत्र में जाने के लिए युवाओं को लगातार तैयार कर रही है, इसलिए आप भी सफलता के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की मदद लेकर इस क्षेत्र में एक बेहतरीन जॉब शुरू कर सकते हैं। यदि आप सफलतापूर्वक डिजिटल स्किल सीखते हैं, तो आपको समय और धन दोनों कम खर्चने पड़ेंगे। आपको बड़ी कंपनियों में काम करने के अवसर भी मिलेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद आप ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं। उस कंपनी के उत्पादों को ब्लॉग से डिजिटल मार्केटिंग किया जा सकता है। ग्राहक को अपनी वेबसाइट पर कंटेंट से लाया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पूरा करने के बाद आप वेब डिजाइनिंग में भी काम कर सकते हैं। या आप वीडियो बनाकर भी सालाना लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप एफिलिएट मार्केटिंग करके घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हैं किसी कंपनी के उत्पादों को अपने निजी ग्राहकों में बेचकर।

डिजिटल मार्केटिंग कॅरिअर-औसत वेतन प्रति वर्ष

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर7.2 लाख
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर4 लाख
सोशल मीडिया मार्केटर4.82 लाख
कंटेंट मार्केटिंग5.46 लाख
ईमेल मार्केटिंग4.3 लाख
एसईएम विशेषज्ञ7.3 लाख
एआर-वीआर डेवलपर2.8 लाख
एसईओ विशेषज्ञ4 लाख
वीडियो मेकर6 लाख
डेटा विश्लेषक6.9 लाख
वेब डेवलपर3 लाख

More Topics

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री 18 अक्टूबर को विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगे

वाणिज्य एवं उद्योग तथा श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन शुक्रवार...

ऑल इंडिया फॉरेस्ट स्पोर्ट्स मीट-2024 : छत्तीसगढ़ ने 7 गोल्ड जीतकर बनाया दबदबा

राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एथलेटिक स्टेडियम कोटा में...

शासकीय उद्यान रोपणी एवं कृषि विज्ञान केंद्र का किया निरीक्षण

आदिम जाति व अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक...

काला नमक और नींबू पानी : स्वास्थ्य के लिए अनमोल लाभ

काला नमक और नींबू पानी दोनों ही सेहत के...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े