fbpx

हरियाणा के लाल ने तीरंदाजी में पहला गोल्ड जीतकर इतिहास रचा

भारत ने पेरिस पैरालिंपिक में शानदार प्रदर्शन किया है। बुधवार को भारतीय एथलीटों ने दो स्वर्ण पदक जीतकर अपनी गोल्ड मेडल संख्या में इजाफा किया है। हरियाणा के हरविंदर सिंह ने चौथा स्वर्ण पदक जीता। इतना ही नहीं, हरियाणा के तीरंदाज ने पैरालंपिक तीरंदाजी में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाकर इतिहास बनाया। फाइनल में उन्होंने आमने-सामने की लड़ाई में पोलैंड के लुकाज़ सिज़ेक को 6-0 से हराया।

पहला खेल 28–24 से जीता, हरविंदर ने आगे बढ़ने के बाद अपना फोकस नहीं खोया और दूसरा और तीसरा खेल 28–27 और 29–25 से जीता. तीसरे और अंतिम खेल में, हरविंदर ने दो परफेक्ट 10 लगाकर पोडियम के शीर्ष पर पहुंच गया।

प्रधानमंत्री एक्स ने हरविंदर की गोल्ड जीत पर सोशल मीडिया पर खुशी जाहिर की और हैंडल पर लिखा, ‘पैरा तीरंदाजी में एक विशेष स्वर्ण! पेरिस पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए हरविंदर सिंह को बधाई। उनका अटूट आत्मविश्वास, स्पष्टता और फोकस बेहतरीन हैं। भारत अपने प्रदर्शन पर गर्व करता है।

खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, “हरविंदर सिंह ने पेरिस पैरालिंपिक में पैरा तीरंदाजी रिकर्व ओपन में स्वर्ण पदक जीता, पैरा तीरंदाजी में यह भारत का पहला गोल्ड है।” हरविंदर ने इतिहास बनाया। देश में पैरालंपिक खेलों पर ध्यान देने के लिए प्रधानमंत्री को शुक्रिया।

भारत का सबसे सफल पैरालिंपिक है। भारत ने अब तक पांच स्वर्ण, नौ रजत और दस कांस्य पदक जीते हैं। धर्मबीर और प्रणब सूरमा क्लब थ्रो इवेंट में हरविंदर के बाद पोडियम पर रहे। टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने 19 पदक जीते थे। भारत ने इससे पहले पेरिस ओलंपिक में टोक्यो से भी बदतर प्रदर्शन किया और सिर्फ छह पदक के साथ अपना अभियान समाप्त किया। भारत को एक भी गोल्ड मेडल नहीं मिला था।

More Topics

भगवान विष्णु का स्वप्न : जानिये , शिव भक्त बड़े या विष्णु भक्त

एक बार भगवान नारायण वैकुण्ठलोक में सोये हुए थे।...

डेल्टा निर्माण कैसे होता है: सरल विधियाँ और प्रक्रियाएँ

"डेल्टा का निर्माण कैसे होता है? जानें प्रभावी विधियाँ...

भारत का सबसे बड़ा जिला: चौंकाने वाले तथ्य

"जानें भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ के बारे...

अग्नि कितने प्रकार की होती है

अग्नि के विभिन्न प्रकारों का उल्लेख कई पुराणों, वैदिक...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े