fbpx
Friday, October 18, 2024

केरल में Mpox का दूसरा मामला: स्वास्थ्य विभाग ने किया सतर्क

केरल में Mpox का दूसरा मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग ने लक्षण दिखाने वालों से उपचार की अपील की है। पढ़ें क्या हैं इस वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय।

रायपुर – केरल स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में Mpox का एक और मामला रिपोर्ट किया है और लक्षण दिखाने वाले लोगों से इलाज कराने का आग्रह किया है। राज्य ने पिछले सप्ताह नए स्ट्रेन का पहला पुष्ट मामला दर्ज किया था।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि मरीज की संपर्क सूची तैयार की गई है और निवारक उपायों को लागू किया गया है। उन्होंने विदेश से राज्य में आने वाले सभी लोगों से अपील की कि वे किसी भी लक्षण के मामले में स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें और उपचार लें।

मंत्री ने एक बयान में कहा, “सभी जिलों में आइसोलेशन सुविधाएं तैयार की गई हैं।” 23 सितंबर को स्वास्थ्य विभाग ने रोकथाम और उपचार के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी करने की योजना की घोषणा की थी। जॉर्ज ने कहा कि यदि मामलों की संख्या बढ़ती है तो आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली में सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारत ने केरल से लौटे एक 38 वर्षीय व्यक्ति में Mpox स्ट्रेन का पहला मामला रिपोर्ट किया था। इसे क्लेड 1b स्ट्रेन कहा जाता है। इस व्यक्ति ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से यात्रा की थी।

WHO द्वारा 2022 में Mpox को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के बाद से भारत में 30 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। Mpox संक्रमण आमतौर पर स्व-सीमित होते हैं, जो दो से चार सप्ताह तक चलते हैं, और मरीज सामान्य चिकित्सा देखभाल और प्रबंधन के साथ ठीक हो जाते हैं।

Mpox का संचरण एक संक्रमित मरीज के साथ लंबे समय तक और करीबी संपर्क के माध्यम से होता है। यह आमतौर पर बुखार, दाने और सूजी हुई लसीका ग्रंथियों के साथ प्रकट होता है और चिकित्सा जटिलताओं की एक श्रृंखला को जन्म दे सकता है।

More Topics

ठंड में घूमने के लिए भारत के 10 बेहतरीन स्थान

ठंड में घूमने के लिए भारत में कई खूबसूरत...

Android 15 का रोलआउट : पिक्सल यूजर्स के लिए गाइड

गूगल ने हाल ही में अपने लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग...

एआई स्कैम : जीमेल यूजर्स को ठगने के नए तरीके

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने तकनीक की दुनिया में क्रांति...

घर में लगाए ऐसे पेड़ जो शुभ माने जाते हैं

वास्‍तु का पेड़-पौधों से खास संबंध होता है और...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े