• 29-03-2024 20:06:29
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

जानें कैसे, एलआईसी पॉलिसी में नॉमिनी बदलना है बेहद आसान

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (Life Insurance Corporation) के पॉलिसी के जरिए देश के करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं. एलआईसी को देश की सबसे भरोसेमंद कंपनी माना जाता है क्योंकि यह निवेशकों के लिए कई मायनों में फायदेमंद रहा है. समय के साथ-साथ एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए कई आकर्षक और नए पॉलिसी को लॉन्च करता रहता है. 

पूरब टाइम्स।अधिकतर लोगों को एलआईसी में निवेश करना रिस्क फ्री लगता है और दूसरी बीमा कंपनियों के मुकाबले यहां पैसा भी सुरक्षित माना जाता है. किसी भी पॉलिसी में एलआईसी नॉमिनी (LIC Nominee) का रोल बेहद अहम होता है. लेकिन कई बार लोगों को किसी कारण से अपना नॉमिनी (LIC Nominee) को बदलने की जरूरत पड़ जाती है, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह इसका बदलाव कर सकते हैं.  

जानिए कौन होता है नॉमिनी
जीवन बीमा निगम के तहत ली गई स्कीम में एक या एक से ज्यादा व्यक्ति को नॉमिनी बना सकते हैं. अगर आपने पॉलिसी ली है तो नॉमिनी भी ज्वाइंट होगा. किसी अनजान व्यक्ति को नॉमिनी नहीं बनाया जा सकता. वहीं किसी नाबालिग बच्चे को भी नॉमिनी नहीं बनाया जा सकता है. 

ऐसे कर सकते हैं नॉमिनी का बदलाव
पॉलिसी मैच्योर होने से पहले कोई भी व्यक्ति कितनी बार भी नॉमिनी बदल सकता है. नॉमिनी का नाम उसी ब्रांच में बदला जाएगा, जहां आपकी पॉलिसी चलती है. जहां पॉलिसी खुलवाई है, वहीं से आप अपना नॉमिनी बदल सकते हैं. नॉमिनी बदलने की प्रोसेस ऑनलाइन नहीं हो सकती है, इसे आप ऑफलाइन ही कर सकते हैं. 

ऑफलाइन करना पड़ेगा सारा काम
एलआईसी ने अपनी ज्यादातर सुविधाओं की ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी है. आप एलआईसी के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन तरीके से तमाम सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. हालांकि नॉमिनी बदलने के लिए आपको एलआईसी के ऑफिस ही जाना होगा. ये सुविधा अभी ऑनलाइन नहीं शुरू की गई है. 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.