• 28-03-2024 02:22:44
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

मोटिवेशनल एक्सपर्ट ने दिए टिप्‍स- दूसरों से नहीं, अपने आप से करें प्रतिस्पर्धा और बढ़ें आगे

वर्तमान में लोग एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करने में लगे हुए हैं, लेकिन जरूरी है कि दूसरों से नहीं, बल्कि अपने आप से प्रतिस्पर्धा करें।

रायपुर। किसी काम को टीम के साथ मिलकर किया जाए तो उसमें आशातीत सफलता की पूरी संभावना रहती है। टीम के प्रत्येक सदस्य में कुछ-न-कुछ विशेषताएं होती हैं। हर किसी के श्रेष्ठ कार्य का उपयोग करके कोई बड़ी सफलता अर्जित की जा सकती है। टीम में काम करने से अपने अंदर की कमियों का भी पता चल जाता है, जिसे नकारत्मक न लेकर सकारात्मक रूप में लेना चाहिए। वर्तमान में लोग एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करने में लगे हुए हैं, उसमें अपना समय बर्बाद करते हैं, लेकिन जरूरी है कि दूसरों से नहीं, बल्कि अपने आपसे प्रतिस्पर्धा करें। अपने काम को बेहतर ढंग से करें, निश्चय ही आप आगे होंगे।

नईदुनिया के तत्वावधान में कार्यालय में आयोजित एक कार्यशाला के दौरान उक्त बातें मोटिवेशनल एक्सपर्ट डा. मैगी पिंकी दोसी ने कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हर व्यक्ति किसी न किसी कारण से तनाव में रहता है। तनाव की वजह से वह दूसरे पर गुस्सा निकालता है। गुस्सा करने से खुद का नुकसान होता है। डा. मैगी ने कार्यशाला में गुस्से को बाहर निकालने का तरीका बताया।

उन्होंने कहा कि यदि किसी को देखकर या किसी बात पर गुस्सा आता है तो पहले जोर से अंदर की तरफ सांस खींचे फिर आंखें बंद कर धीरे-धीरे बाहर मुंह के रास्ते बाहर निकालें। इससे गुस्से को कुछ हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। डा. दोसी ने कहा कि सभी कोअपनी एक विशेष पहचान बनानी चाहिए, ताकि भीड़ में रहने के बाद भी आपकी पहचान की जा सके। प्रत्येक व्यक्ति में कुछ अच्छी तो कुछ बुरी आदतें होती हैं। हमें अच्छी आदतों की तरफ ध्यान रखना चाहिए।

अपने लिए कुछ समय निकालें

डा. मैगी ने कहा कि घर-परिवार की जिम्मेदारियों से लोग खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते, जिससे हमेशा परेशान और तनाव में रहते हैं। दिमाग को श्ाांत रखने के लिए 30 दिनों में से एक दिन अपने आपके लिए निकालना चाहिए। दूसरों के लिए अपनी इच्छाओं को नहीं मारना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि अपने काम के प्रति हमेशा ईमानदार रहना चाहिए। काम के प्रति यदि आप ईमानदार रहेंगे तो कुछ गलतियां हो भी जाती हैं तो आपका अधिकारी उसे नजरअंदाज कर देता है।

 

 

 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.