• 23-04-2024 23:35:34
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

अमेरिका का दावा- यूक्रेन जंग और खतरनाक होगी

अमेरिका के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मार्क मिले ने कहा है कि रूस-यूक्रेन जंग और भी खतरनाक और मुश्किल होने वाली है। दोनों देशों को एक सेटलमेंट पर पहुंचना होगा नहीं तो जंग बेनतीजा होगी, जिसमें किसी देश को जीत हासिल नहीं होगी। रूस-यूक्रेन जंग पर मार्क मिले का ये कमेंट तब आया है जब पिछले हफ्ते ही अमेरिका के कुछ अधिकारियों ने कहा था कि दोनों देशों के बीच की लड़ाई 'फ्रोजन कॉन्फलिक्ट' की तरफ बढ़ रही है। यानी ऐसी दिशा में बढ़ रही है जिसमें लड़ाई तो थम जाएगी, लेकिन कोई शांति समझौता नहीं हो पाएगा। इसके चलते हमेशा जंग के फिर शुरू हो जाने का डर रहेगा।

'दशकों तक जारी रहेगी जंग'
गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मार्क ने कहा कि यूक्रेन पर हमले का मकसद सेना के जरिए वहां की सरकार को गिराना था, जो रूस के लिए संभव नहीं हो पाएगा। रूस को इस जंग में जीत हासिल नहीं हो पाएगी। अमेरिका के चीफ ऑफ स्टाफ ने ये बातें यूक्रेन डिफेंस कॉन्टैक्ट ग्रुप के देशों से बातचीत के बाद कही हैं। हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि रूस के कब्जे से अपने इलाके छुड़ाने में यूक्रेन को काफी वक्त लगेगा यूक्रेन जंग के लंबे समय तक जारी रहने की तरफ रूस भी इशारा कर रहा है। रूस के पूर्व प्रधानमंत्री और अब सिक्योरिटी काउंसिल के चेयरमैन दिमित्री मेदवेदेव ने कहा कि यूक्रेन जंग दशकों तक जारी रहने वाली है। तीन साल के लिए लड़ाई थम जाएगी तो फिर दो साल तक फिर चलेगी। ऐसा ही दशकों तक चलता रहेगा।

F16 कोई जादू की छड़ी नहीं है
G7 देशों की बैठक से एक दिन पहले अमेरिका ने साथी देशों को परमिशन दी थी कि वो F'6 फाइटर जेट्स यू्क्रेन को दे सकते हैं। यूक्रेन काफी समय से इनकी मांग कर रहा था। मांग पूरी होने पर जेलेंस्की ने अमेरिका को धन्यवाद दिया था। हालांकि, अब अमेरिका के चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा है कि F'6 कोई जादुई हथियार नहीं है। उन्होंने कहा कि 10 F'6 की कीमत 2 बिलियन डॉलर, यानी 16 हजार करोड़ रुपए है। जबकि रूस के पास ऐसे ही हजारों चौथी और पांचवी जनरेशन के फाइटर जेट्स हैं। ऐसे में आसमानी लड़ाई के लिए आपको हजारों F'6 जैसे हथियारों की जरूरत होगी।

बाखमुत को रूसी सेना के हवाले कर निकल रही प्राइवेट वैगनर आर्मी 
यूक्रेन के बाखमुत इलाके पर अब रूस का कब्जा है। इसे जीतने में रूस की प्राइवेट मिलिट्री वैगनर ग्रुप ने अहम भूमिका निभाई है। अमेरिका के मुताबिक बाखमुत को जीतने में वैगनर के 1 लाख लड़ाकों की जान गई है। हालांकि, प्राइवेट मिलिट्री ग्रुप के लीडर येवगेनी प्रिगोजिन के मुताबिक उनके लड़ाकों की मौत का आंकड़ा केवल 20 हजार है। वैगनर अब बाखमुत को रूसी सेना के हवाले कर अपने लड़ाकों को वहां से निकालने की तैयारी कर रहा है। ये काम 1 जून तक पूरा हो जाएगा।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.