• 27-04-2024 09:27:30
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

रायपुर

नगर निगम रायपुर के कांग्रेस पार्षद सतनाम सिंह पनाग ने अपने वार्ड व निगम के बजट के विषय में 'पूरब टाइम्स' से की एक मुलाकात

प्रश्न-पार्षद के क्या कार्य होते है?
उत्तर-पार्षद वार्ड का एक ऐसा मुखिया होता है,  जो किसी सुख में भले ना जा पायें पर दुख में हमेशा उनके साथ खड़ा रहे । जिसके पास कोई भी अपनी कैसी भी तकलीफे  लेकर आए तो उसकी सहायता करें । उसे प्रॉपर वे में जानकारी रहनी चाहिए। नियम कायदे कानून की जानकारी रहनी चाहिए। कई बार ऐसा होता है की पार्षदों को जानकारी ही नहीं रहती है  तो उसका हल नहीं बता पाते हैं, और एक सोच होनी चाहिए की अपने वार्ड को मैं किस प्रकार सुंदर बना सकता हूं। अगर किसी को गरीबी रेखा या मजदूरी कार्ड  की जरूरत है तो वह अपनी तरफ से सहायता दिलवाए। एक विजन होना चाहिए वार्ड को लेकर। 
प्रश्न-4 साल में क्या-क्या निर्माण हुए हैं आपके वार्ड में ?
उत्तर- निर्माण कार्य तो वार्ड में अभी बहुत हुए हैं और अभी चालू भी हैं।  कोरोना काल के समय में ब्रेक लग गया था।  हमारा वार्ड भाटागांव में चार तालाबो से घिरा हुआ है, चारों तालाब में घूमने के लिए  कोई जगह नहीं थी तो  उन तालाबों को अंकित कर संरक्षित करवाया और वहां  सौंदर्यकरण का कार्य करवाया गया। एक तालाब का उद्घाटन हो गया है और तीन तालाब का 95त्न  काम हो चुका है ।  सबसे बड़ी समस्या थी यहां सामुदायिक भवन नहीं था है तो सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया, बेसिक चीज जैसे लोगों को स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल रही थी जिसके लिए मुख्यमंत्री से रिक्वेस्ट करके हमर अस्पताल का निर्माण करवाया गया। हमर अस्पताल का निर्माण होने के बाद  हमने धीरे-धीरे सारी सुविधा दिलवाई । यहां के बिल्डर्स की सहायता लेके एक्स-रे मशीन, एक्स-रे डेवलपर और एक एम्बुलेंस  की सुविधा करवाई। आज केवल 50 मेंं एक्स-रे किया जा रहा है,  लगभग 25 से 30 प्रकार के खून के जांच की जा रही हैं यूरिनल जांच, आंखों की जांच, डेंटिस्ट की सुविधा है। बिल्डर्स साथियों के साथ मिलकर आधुनिक चेयर लगाएं हैं । डॉक्टर हमें शासन से प्राप्त हो गए हैं। और भी निर्माण कार्य चालू है जिसमें हम रात को भी एडमिट करेंगे, 10 बेड की व्यवस्था कर रहे हैं । यहां अवैध प्लाटिंग की बहुत मामले हैं । उनका नियमितीकरण करवाना, नक्शे पास करवाना,वहां लाइटें लगवाना ,सड़के बिछाना आदि कार्य  करीबन 70त्न तक पूरा किया है। भाटागांव जहां बेसिकली सब्जी उगाने वाले, सब्जी बेचने वाले लोग ज्यादा हैं तो उनकी सुविधा के लिए1 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से शेड और पाटा निर्माण का काम ़शुरू किया है। एक राशन दुकान मठपुरैना में जल्दी खुलने वाली है जिसका सैंक्शन हो गया है ऑर्डर भी मिल चुका है ।
प्रश्न- साफ-सफाई के क्षेत्र में आपके वार्ड में क्या कार्य हुआ है ?
उत्तर- डेली रूटीन में सफाई हो रही है ।  बहुत बड़ा एरिया है, यहां सब्जी मार्केट तो गंदगी बहुत होती है।हमारे पास लेबर की कमी है। हमने कम से कम 65 लेबर की मांग की थी लेकिन 45 मिले हैं उसके बावजूद भी हम कोशिश करते हैं की लोगों में साफ सफाई की व्यवस्था सुचारू रख सकें और लोगों को भी अवेयर करते हैं कि नालियों में कचरा ना डालें, इधर उधर कचरा ना फेकें।
 प्रश्न- राहुल गांधी को लेकर बहुत बड़ा मुद्दा चल रहा है,आप क्या कहेंगे।
उत्तर- राहुल गांधी  शेर है राहुल गांधी डरते नहीं ना झुकते नहीं उनको झुकना की कोशिश और डरने की कोशिश की जा रही है, उन्होंने मोदी जी से पूछा ह ै़कि20 हजार करोड़ किसका लगा है, अदानी से मोदी के क्या संबंध है, अदानी की कंपनी में चीन का कितना हाथ है, वहां चीन के डायरेक्टर को आपने क्यों रखा है, इससे कहीं ना कहीं ंहमारी सुरक्षा का खतरा है । आप सरकारी संस्थाओं को क्यों अदानी के हाथ बेचे जा रहे हो जो चीन के साथ मिला हुआ है।  जवाब नहीं दे सकते तो उनको डराने धमकाने के लिए यह सब किया जा रहा है। आप देख लीजिए  दिल्ली में ऐसे कई सांसद हैं जो हार चुके हैं उसके बावजूद भी 8 से 9 सांसदों से बंगले नहीं खाली करवाए गए है,और राहुल गांधी की सदस्यता खत्म करते ही दूसरे दिन उनको नोटिस दे दिया गया। अगर आप गलत नहीं हो तो जवाब देना चाहिए ।
प्रश्न-कांग्रेस के नेताओं पर जगह जगह ईडी सीबीआई के छापे पड़ रहे है,इस पर क्या कहना चाहेंगे।
उत्तर-यह तो साफ  है की भाजपा डरती है ईडी को आगे करती है यह सच्चाई यह सिर्फ और सिर्फ तोडऩे के लिए  डराने, धमकाने के लिए छापे मारे जा रहे है,ं और जो उनके सामने नतमस्तक हो जाता है,उनके साथ मिल जाता है  उनकी जांच नहीं करती।  कितने नाम है जिन लोगों को बाद में क्लीन चिट  दे दी गई।  ईडी सीबीआई कांग्रेस के समय  सच्चाई की इकाई थी उसको आज इन्होंने गुलाम बना लिया है और इसका दुरुपयोग कर रहे हैं 
प्रश्न-विगत दिनों महापौर ने बजट पेश किया है इस पर आपकी क्या राय है।
उत्तर- नगर निगम का बजट तो बहुत ही अच्छा महापौर ने पेश किया है। जनता के हित को ध्यान में रखते हुए पूरा बजट को बनाया है । महिलाओं की सुरक्षा से लेकर सड़कों में घूम रहे लोगों की सुरक्षा तक  उन्होंने सोचा।  पैदा होने से लेकर व्यक्ति के मृत्यु तक का बजट में महापौर ने रखा है, इसके लिए मैं उनको बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं और रायपुर शहर की जनता बहुत खुश है।
प्रश्न-युवाओं को क्या संदेश देना चाहते है।
उत्तर- आदमी एक विजन लेकर चले एक सोच पैदा करें, बच्चे स्कूल के समय से ही तय करे क्या करना है,  मुझे किस फील्ड में जाना हैै, मुझे डॉक्टर बनना या इंजीनियर,  पुलिस में जाना है या आर्मी में,जो भी आपको बनना है उस विजन को लेकर मेहनत करें तो निश्चित तौर पर आपको सफलता हाथ लगेगी । अगर आप सोचेंगे ही नहीं मुझे क्या करना है, आप सपना ही नहीं देखेंगे की मुझे क्या बनना है तो आप कहीं ना कहीं डगमगा जाएंगे।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.