• 20-04-2024 20:43:26
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

देश/राजनीति/दिलचस्प खबरें

बेटी के बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या योजना या PPF में कौन सी स्कीम है बेहतर?

पूरब टाइम्स। निवेश का सही विकल्प चुनना काफी अहम है, क्योंकि इसका सीधा असर आपके फाइनेंशियल गोल पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि निवेश से पहले बाजार में मौजूद सभी विकल्पों को देखा जाए। इसमें मिलने वाले रिटर्न और रिस्क जैसे फैक्टर्स की जांच करनी चाहिए। अगर आपका निवेश जरूरत के मुताबिक होगा तो गोल हासिल करने में आसानी होगी।

आज यहां हम आपको तीन सरकारी योजनाओं पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट और सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बता रहे हैं। इन स्कीम्स को पोर्टफोलियो में शामिल कर आप अपने अलग-अलग फाइनेंशियल गोल पूरे सकते हैं। इन सभी स्कीम्स के अपने अलग-अलग फायदे हैं इसलिए कौन सी स्कीम बेहतर है ये आपके गोल पर निर्भर करता है।

1. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। इस स्कीम के तहत फिलहाल 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है। इसमें निवेश करके आप आसानी से 1 करोड़ से ज्यादा का फंड तैयार कर सकते हैं। इसमें जो रिटर्न मिलता है वो पूरी तरह टैक्स फ्री होता है। साल के दौरान जमा की गई राशि को आई-टी अधिनियम की धारा 80 सी के तहत डिडक्शन के तौर पर क्लेम भी किया जा सकता है।

इस स्कीम में न्यूनतम निवेश राशि 500 रुपए और अधिकतम निवेश राशि 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है। PPF अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है, हालांकि मैच्योरिटी से एक साल पहले इसे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। यानी आप इस स्कीम में कुल 25 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। आप 15, 20 या 25 साल बाद अपना पैसा निकाल सकते हैं। ये स्कीम आपको गारंटेड रिस्क फ्री रिटर्न देती है।

2. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में सालाना 6.8% रिटर्न मिलता है। NSC में किए गए निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक की छूट भी मिलती है। इस स्कीम में आपको न्यूनतम 1000 रुपए का निवेश करना होगा। आप NSC में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। NSC का लॉक इन पीरियड 5 साल का है।

इस स्कीम में बच्चों के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर माता-पिता की ओर से खाता खोला जा सकता है। 10 साल की उम्र में बच्चा अपना अकाउंट खुद संचालित कर सकता है, वहीं वयस्क होने पर उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिल जाती है। अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 6 महीने का समय लगेगा।

3. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)
बालिकाओं के सुरक्षित भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बहुत अच्छी सरकारी योजना है। आप 0 से 10 वर्ष तक की बेटी के नाम पर उसके 14 वर्ष की होने तक इसमें निवेश कर सकते हैं। अभी इस योजना में निवेश पर सालाना 7.6% ब्याज मिलता है। बेटी के 21 वर्ष का होने पर आपको एकमुश्त रकम ब्याज सहित मिलेगी। SSY अकाउंट मिनिमम 250 रुपए से खोला जा सकता है और अधिकतम सीमा सालाना 1.5 लाख रुपए है।

एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए यह खाता खोला जा सकता है। जुड़वां या तीन बालिका बच्चों के जन्म के मामले में, दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं। इसमें खाता खोलने के लिए बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट देना जरूरी है। इस स्कीम को बैंक या पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खोला जा सकता है। इसमें मिलने वाला रिटर्न फिक्स होता है और इसमें निवेश और मैच्युरिटी, दोनों में टैक्स लाभ भी मिलता है।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.