• 23-02-2024 21:12:54
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

देश

शेयर मार्किट क्या है और कैसे काम करता है?

पूरब टाइम्स।  शेयर मार्किट या स्टॉक मार्किट एक ऐसे मार्केट को समझा जाता है जो की असल में एक कलेक्शन होता है बहुत से मार्किट और exchanges जहां की रेगुलर ढंग से शेयर की बिक्री और ख़रीदारी की जाती है लोगों के द्वारा। यहाँ पर केवल उन companies के शेयर की ख़रीदारी और बिक्री होती है जो की शेयर मार्किट में लिस्ट की गयी होती है।

शेयर मार्किट क्या है –
शेयर मार्किट और स्टॉक मार्किट एक ऐसा market है जहाँ बहुत से companies के shares ख़रीदे और बेचे जाते हैं. ये एक ऐसी जगह है जहाँ कुछ लोग या तो बहुत पैसे कमा लेते हैं या तो अपने सारे पैसे गवा देते हैं. किसी कंपनी का शेयर खरीदने का मतलब है उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाना. आप जितने पैसे लगायेंगे उसी के हिसाब से कुछ प्रतिशत के मालिक आप उस कंपनी के हो जाते हैं. जिसका मतलब ये है की अगर उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा तो आपके लगाये हुए पैसे से दुगना पैसा आपको मिलेगा और अगर घाटा हुआ तो आपको एक भी पैसे नहीं मिलेंगे यानि की आपको पूरी तरह से नुकसान होगा.
जिस तरह  शेयर मार्किट में पैसे बनाना आसान है ठीक उसी तरह यहाँ पैसे गवाना भी उतना ही आसान है क्यूंकि स्टॉक मार्किट में उतार चढ़ाव होते रहते हैं. 

शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाये?
शेयर मार्किट में पैसा कमाने के लिए आपको एक Demat account बनाना होता हैं. इसके भी दो तरीके हैं, पहला तरीका तो आप एक broker यानि की दलाल के पास जाकर एक Demat account खोल सकते हैं. Demat account में हमारे share के पैसे रखे जाते हैं जिस तरह की हम किसी bank के खाते में अपना पैसा रखते हैं ठीक उसी तरह. अगर आप share market में निवेश कर रहे हैं तो आपका demat account होना बहुत ही जरुरी है.

क्यूंकि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जितने पैसे मिलेंगे वो सारे पैसे आपके demat account में जायेंगे ना की आपके bank account में और demat account आपके savings account के साथ लिंक हो कर रहता है अगर आप चाहे तो उस demat account से अपने bank account में बाद में  पैसे transfer कर सकते हैं. Demat account बनाने के लिए आपका किसी भी bank में एक savings account होना बहुत जरुरी है और proof के लिए pan card  और address proof चाहिये होती है.


शेयर मार्किट कब बढ़ता है और कब घटता है?
शेयर मार्किट के बढ़ने और घटने के पीछे जो मुख्य कारण हो वो होता है Demand और Supply की.

1. अगर demand बढ़ जाता है या exceed करता है supply को तब ऐसे में price या कीमत में बढ़ोतरी होती है.
2. वहीँ अगर Supply बढ़ जाता है Demand से तब ऐसे में price या कीमत में घटोतरी नज़र आती है.

शेयर मार्किट में न्यूनतम कितने पैसे से शुरू किया जा सकता है?
शेयर मार्किट में न्यूनतम का कोई वैल्यू नहीं है, आप किसी भी कम्पनी के एक share को ख़रीदकर शुरू कर सकते हैं।

क्या शेयर मार्किट जुआ होता है?
जी बिलकुल नहीं। शेयर मार्किट जुआ नहीं होता है। यह एक सोची समझी मार्केट होती है जो की गणित के आधार पर चलती है। लेकिन हाँ यदि आपको शेयर मार्किट के बारे में कुछ भी नहीं पता तब आपको इसमें काफ़ी ज़्यादा घाटा हो सकता है।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.