fbpx

अब पांच लोग एक UPI अकाउंट से पेमेंट कर सकेंगे? क्या UPI सर्किल-डेलीगेट भुगतान हैं?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) प्लैटफॉर्म पर एक नया फीचर पेश किया है जो यूजर को अपने UPI अकाउंट को दूसरों के साथ शेयर करने की अनुमति देता है। प्राइमरी अकाउंट होल्डर्स को यह सुविधा, “UPI सर्किल-डेलीगेट पेमेंट्स”, से दूसरे यूजर को ट्रांजेक्शन के अधिकार देती है। UPI सर्किल-डेलीगेट भुगतान कैसे कार्य करेगा? क्या आप दूसरे लोगों से अपने UPI अकाउंट शेयर करते समय पूरी तरह से नियंत्रण में होंगे? सर्किल-डेलीगेट पेमेंट्स से क्या लाभ मिल सकता है?

UPI सर्किल-डेलीगेट भुगतान का क्या अर्थ है?

13 अगस्त, 2024 को एनपीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, “यूपीआई सर्किल-डेलीगेट पेमेंट्स एक ऐसी सुविधा है, जिसमें यूपीआई उपयोगकर्ता अपने यूपीआई ऐप पर अपने विश्वसनीय द्वितीयक उपयोगकर्ताओं के साथ आंशिक या पूर्ण डेलीगेट के लिए प्राथमिक लिंक के रूप में कार्य करता है।””

जैसा कि नाम से पता चलता है, यूपीआई सर्किल-डेलीगेट पेमेंट्स, बैंक ऑफ बड़ौदा के डिजिटल बैंकिंग परिचालन के मुख्य महाप्रबंधक वी शीतल बताते हैं, परिवार या मित्रों को भुगतान करने का एक नया तरीका है।

अब जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है, वे भी भुगतान कर सकते हैं

यूपीआई सर्किल डेलिगेटेड पेमेंट सेवा भारतीय रिजर्व बैंक से उपलब्ध है। यह बताया जाना चाहिए कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसका उद्घाटन किया था। इसके माध्यम से आप एक दिन में 5000 रुपये से लेकर एक महीने में 15,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं। अब आप अपने मोबाइल में एक्टिवेट करके अपने यूपीआई में पांच व्यक्तियों को जोड़ सकते हैं। जिस व्यक्ति को बैंक अंकाउंट नहीं है, वह अब किसी दूसरे अकाउंट से भुगतान कर सकेगा, जो इसका सबसे बड़ा लाभ होगा।

दो प्रकार के उपयोगकर्ता होंगे

सर्किल-डेलीगेट पेमेंट में दो अलग-अलग यूजर होंगे। पहला प्राइमरी स्कूल और दूसरा द्वितीय स्कूल वकील को पूर्ण या आंशिक भुगतान की सुविधा मिलेगी। वहीं, पूर्ण भुगतान सुविधा में सेकंडरी यूजर को एक सीमा तक भुगतान करने के लिए प्राइमरी यूजर, यानी बैंक में खाता रखने वाले से मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। जब तक अंशिक भुगतान की सुविधा वाले सेकंडरी यूजर का भुगतान नहीं होगा, भुगतान नहीं किया जाएगा। जब तक पहले उपयोगकर्ता उसे मंजूरी नहीं देता

More Topics

भगवान विष्णु का स्वप्न : जानिये , शिव भक्त बड़े या विष्णु भक्त

एक बार भगवान नारायण वैकुण्ठलोक में सोये हुए थे।...

डेल्टा निर्माण कैसे होता है: सरल विधियाँ और प्रक्रियाएँ

"डेल्टा का निर्माण कैसे होता है? जानें प्रभावी विधियाँ...

भारत का सबसे बड़ा जिला: चौंकाने वाले तथ्य

"जानें भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ के बारे...

अग्नि कितने प्रकार की होती है

अग्नि के विभिन्न प्रकारों का उल्लेख कई पुराणों, वैदिक...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े