fbpx
Friday, October 18, 2024

मुंह के छालों से परेशान हैं तो इन पांच घरेलू उपायों को अपनाएं, आपको तुरंत राहत मिलेगी

हम सभी ने कभी न कभी मुंह में छाले हुए होंगे, जो एक आम समस्या है। मुंह में छाले होने की कई वजह हो सकती हैं। मुंह में छाले शरीर में पोषक तत्वों की कमी, संक्रमण, पेट में पित्त या अंदरूनी बीमारी से होते हैं। आप सूजन और दर्द की वजह से कुछ भी खा और पी नहीं पाते। छाले अक्सर 7 से 10 दिन में ठीक हो जाते हैं। छालों से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं। हम आज इस लेख में मुंह के छाले को ठीक करने के लिए कुछ आसान घरेलू तरीके बताएँगे।

एलोवेरा

खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्तों का ताजा जेल निकालकर छालों पर लगाएं। फिर 5 से 10 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर लें। दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपको जल्द राहत मिल सकती है।

नमक का पानी

छालों को जड़ से खत्म करने मे नमक का पानी काफी मददगार हो सकता है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर मुंह में डालें और कुल्ला करके निकाल दें। इससे मुंह में छालों की वजह से हो रहे दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।

शहद और हल्दी

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए शहद और हल्दी का मिश्रण प्रभावी हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को छालों पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगे रहने दें। फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। दिन में 2-3 बार इस उपाय को अपनाने से आपको जल्द आराम मिलेगा।

लौंग का तेल

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो छालों के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप रूई को लौंग के तेल में डुबोकर छाले वाली जगह पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर लें।

नारियल का तेल

मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में नारियल का तेल भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के छालों को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, दर्द और सूजन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आप छालों पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगा लें।

More Topics

ठंड में घूमने के लिए भारत के 10 बेहतरीन स्थान

ठंड में घूमने के लिए भारत में कई खूबसूरत...

Android 15 का रोलआउट : पिक्सल यूजर्स के लिए गाइड

गूगल ने हाल ही में अपने लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग...

एआई स्कैम : जीमेल यूजर्स को ठगने के नए तरीके

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने तकनीक की दुनिया में क्रांति...

घर में लगाए ऐसे पेड़ जो शुभ माने जाते हैं

वास्‍तु का पेड़-पौधों से खास संबंध होता है और...

राधिका आप्टे ने बेबी बंप फ्लॉन्ट कर कराई प्रेग्नेंसी की अनोखी घोषणा

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री राधिका आप्टे ने अपने प्रेग्नेंट...

‘भूल भुलैया 3’: विद्या बालन और माधुरी दीक्षित के बीच धमाकेदार मुकाबला, दिवाली पर होगी रिलीज

बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन की मोस्ट अवेटेड हॉरर-कॉमेडी फिल्म...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े