fbpx
Friday, October 18, 2024

जानें बेहतर सेहत के लिए कौन सबसे बेस्ट, स्टेनलेस स्टील, नॉन-स्टिक, एल्युमीनियम या मिट्टी के बर्तन

आजकल बहुत सारे बर्तन उपलब्ध हैं, जिसमें रंग और डिजाइन लोगों को आकर्षित करते हैं। यही कारण है कि हर कोई अपनी-अपनी पसंद के बर्तनों में खाना बनाना और खाना खाना पसंद करता है। कुछ लोग एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाते हैं, लेकिन कुछ लोग स्टेनलेस स्टील के बर्तन में खाना पकाते हैं। लोग अपनी सुविधा और रुचि के अनुसार बर्तन चुनते हैं।

वहीं, गांव और कम विकसित शहरों और की बात करें तो, आज भी वहां के लोग लोहे और मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना ज्यादा पसंद करते हैं. ये तो हुई पसंद की बर्तनों में खाना बनाने और खाने की बात, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आप खाना बनाने के लिए जिस तरह के भी मेटल से बने बर्तनों का उपयोग करते हैं, वह आपके स्वास्थ्य को क्या फायदे और नुकसान पहुंचाते हैं?

दरअसल, शारीरिक तौर से स्वस्थ और फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है कि आप सही बर्तनों में खाना पकाएं और खाएं. ऐसा इसलिए, क्योंकि ज्यादातर मेटल के बर्तनों में टॉक्सिक केमिकल्स होते हैं, जो भोजन में रिसकर खाने को दूषित कर सकते हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानकारी काफी जरूरी है कि खाना बनाने के लिए कौन सा बर्तन सही है…

मिट्टी के बर्तन
मिट्टी के बर्तन भोजन पकाने के लिए सबसे सुरक्षित यूटेंसिल्स हैं. मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करते समय बहुत कम तेल की जरूरत होती है. ये पर्यावरण के अनुकूल होते हैं और खाने की पौष्टिकता को बरकरार रखते हैं. मिट्टी के बर्तन भोजन में गर्मी का संचार करते हैं, जिससे पोषक तत्व सुरक्षित रहते हैं.

मेटल यूटेंसिल्स
हम कई अलग-अलग सामग्री से बने यूटेंसिल्स इस्तेमाल करते हैं। तांबा, पीतल, लोहा, एल्युमिनियम या पीतल जैसे मटीरियल खाना बनाते या स्टोर करते समय मिल सकते हैं। एल्युमिनियम, लोहा, बिना लाइन वाले तांबे या पीतल के बर्तनों में अचार, चटनी, सांभर और सॉस रखना सुरक्षित है।

स्टेनलेस स्टील यूटेंसिल्स
ठीक से इस्तेमाल किया जाए तो स्टेनलेस स्टील यूटेंसिल्स खाना पकाने के लिए सुरक्षित हैं। दुनिया भर की रसोई में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि यह टिकाऊ है, जंग से बचता है और खाद्य पदार्थों के साथ गैर-प्रतिक्रियात्मक है। यह अम्लीय या क्षारीय खाद्य पदार्थों के साथ घुलता या प्रतिक्रिया नहीं करता, इसलिए पका हुआ भोजन में मेटल का स्वाद या हानिकारक पदार्थ घुलने की संभावना नहीं रहती।

टेफ्लॉन से लेपित नॉन-स्टिक पैन
170 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर टेफ्लॉन से लेपित नॉन-स्टिक पैन गर्म होने पर खतरा पैदा हो सकता है। ऐसा हो सकता है जब खाली पेन को बर्नर पर लंबे समय तक छोड़ दिया जाए। इस परिस्थिति में, कोटिंग्स जहरीले या जलन पैदा करने वाले धुएं पैदा कर सकती हैं। नॉन-स्टिक कुकवेयर का उपयोग और सफाई करने के निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए, और कोटिंग खराब होने या क्षतिग्रस्त होने पर उन्हें फेंक देना चाहिए।

ग्रेनाइट स्टोन कुकवेयर

आजकल के ये कुकवेयर पिछली पीढ़ियों के ग्रेनाइट स्टोन कुकवेयर की तुलना में काफी हल्के होते हैं. ग्रेनाइट स्टोन कुकवेयर समय और ऊर्जा की बचत करता है. ये कुकवेयर गर्मी को अच्छी तरह से बनाए रखते हैं, यहां तक ​​कि हिट सोर्स बंद होने के बाद भी. यह हल्का, टिकाऊ और साफ करने में आसान होता है. ग्रेनाइट कुकवेयर कम और मध्यम-आंच पर खाना पकाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है. इसका तल मोटा और चौड़ा होता है जो गर्मी के वितरण और चालन को समान बनाता है, जो कि महत्वपूर्ण है यदि आप खाना पकाने की प्रक्रिया पर पूरा नियंत्रण रखना चाहते हैं.

इस बात को नोट कर लें, जब तक कुकवेयर में टेफ्लॉन कोटिंग जैसे कि परफ्लुओरोऑक्टानोइक एसिड (PFOA), परफ्लुओरोऑक्टेन सल्फोनेट (PFOS), और पॉलीटेट्राफ्लुओरोएथिलीन (PTFE) न हो, तब तक इसे सुरक्षित माना जाता है.

खास सलाह: अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो खाना पकाने और खाने के लिए आयरन, मिट्टी या स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का अधिक से अधिक उपयोग करना बंद कर दें. एल्युमीनियम, सिरैमिक या नॉन-स्टिक बर्तनों का भी अधिक से अधिक उपयोग न करें।

More Topics

ठंड में घूमने के लिए भारत के 10 बेहतरीन स्थान

ठंड में घूमने के लिए भारत में कई खूबसूरत...

Android 15 का रोलआउट : पिक्सल यूजर्स के लिए गाइड

गूगल ने हाल ही में अपने लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग...

एआई स्कैम : जीमेल यूजर्स को ठगने के नए तरीके

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने तकनीक की दुनिया में क्रांति...

घर में लगाए ऐसे पेड़ जो शुभ माने जाते हैं

वास्‍तु का पेड़-पौधों से खास संबंध होता है और...

राधिका आप्टे ने बेबी बंप फ्लॉन्ट कर कराई प्रेग्नेंसी की अनोखी घोषणा

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री राधिका आप्टे ने अपने प्रेग्नेंट...

‘भूल भुलैया 3’: विद्या बालन और माधुरी दीक्षित के बीच धमाकेदार मुकाबला, दिवाली पर होगी रिलीज

बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन की मोस्ट अवेटेड हॉरर-कॉमेडी फिल्म...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े