fbpx

महिलाएं प्रशिक्षित होकर स्व-रोजगार की ओर बढ़ें : मंत्री टंक राम वर्मा

नारायणपुर में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्री टंक राम वर्मा ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षित महिलाओं को चेक और प्रमाण-पत्र प्रदान किए। इस योजना के तहत महिलाओं को 4,000 रुपये का स्टाइपेंड और 15,000 रुपये का टूलकिट प्रदान किया गया, ताकि वे अपने रोजगार के साधनों को सशक्त बना सकें।

मंत्री श्री वर्मा ने प्रशिक्षित महिलाओं की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं को कौशल विकास योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए, जिससे उन्हें बेहतर रोजगार अवसर मिल सकें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब महिलाएं कौशल में पारंगत होंगी, तो उन्हें आर्थिक स्वावलंबन प्राप्त होगा और समाज में उनका योगदान बढ़ेगा।

अब तक प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत नारायणपुर जिले के 150 से अधिक हितग्राही लाभान्वित हो चुके हैं। इस योजना के तहत लाइवलीहुड कॉलेज और बालक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे अपने हुनर को रोजगार में परिवर्तित कर सकें।

इस अवसर पर सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक श्री रूपसाय सलाम, कलेक्टर श्री बिपिन मांझी, अपर कलेक्टर श्री बीरेन्द्र बहादुर पंचभाई, जिला रोजगार अधिकारी श्री मानकलाल अहिरवार और अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे, जिन्होंने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

More Topics

भगवान विष्णु का स्वप्न : जानिये , शिव भक्त बड़े या विष्णु भक्त

एक बार भगवान नारायण वैकुण्ठलोक में सोये हुए थे।...

डेल्टा निर्माण कैसे होता है: सरल विधियाँ और प्रक्रियाएँ

"डेल्टा का निर्माण कैसे होता है? जानें प्रभावी विधियाँ...

भारत का सबसे बड़ा जिला: चौंकाने वाले तथ्य

"जानें भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ के बारे...

अग्नि कितने प्रकार की होती है

अग्नि के विभिन्न प्रकारों का उल्लेख कई पुराणों, वैदिक...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े