fbpx
Friday, October 18, 2024

इंटरव्यू दौरान ध्यान रखें, अपनी बॉडी लैंग्युवेज का

इंटरव्यू की तैयारी करते समय हमारा अधिकांश ध्यान क्या कहने जा रहे हैं, न कि कैसे कह रहे हैं या जब हम ऐसा कहते हैं तो कैसे दिखते हैं। लेकिन बॉडी लैंग्वेज को इंटरव्यू के दौरान अनदेखा करना दुर्भाग्यपूर्ण है। आपकी बॉडी लैंग्वेज सबसे पहले लोगों को आपके बारे में बताती है, खासकर इंटरव्यू में, जहाँ सब कुछ जांचा परखा जाता है। जब कोई आपसे पहली बार मिलता है, तो वह चुपचाप आपका मूल्यांकन कर रहा होता है।

अपनी शारीरिक भाषा को अगले साक्षात्कार में सुधारने की कोशिश करते समय इन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना चाहिए।
आँख से संपर्क बनाए रखें:
अपने साक्षात्कारकर्ता के साथ तालमेल बनाने के लिए, आँखों से अच्छा संपर्क बनाए रखना महत्वर्ण है, क्योंकि इससे आत्मविश्वास और विश्वसनीयता का संकेत मिलता है। आँखों से संपर्क नहीं रखने से आपके साक्षात्कारकर्ता को लग सकता है कि आप कुछ छिपा रहे हैं या उनके सवालों के जवाबों को लेकर आप असुरक्षित हैं। कई लोगों को आँख से आँख मिलाना अजीब या असहज लग सकता है। आपके लिए काम करने वाला संतुलन पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन किसी दोस्त के साथ अभ्यास करें और स्वभाविक होने का प्रयास करें। पूरे साक्षात्कार के दौरान आपको आँख से आँख मिलाए रखने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह आपको घूरने या बहुत तीव्र दिखने से बचाता है। कभी-कभी आप कमरे के चारों ओर या नीचे देख सकते हैं, लेकिन जितना संभव हो उसे सीधे देखने की कोशिश करें। यदि आप उनकी आंखों में देखने में असहज महसूस कर रहे हैं, तो उनके माथे के मध्य भाग पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें. इसका प्रभाव वैसा ही होगा और कभी-कभी यह थोड़ा आसान भी लगेगा।

अपने हाथ मिलाने के तरीके पर काम करें
यह सबसे सामान्य सलाहों में से एक है, लेकिन इसके पीछे एक व्यापक कारण है कि दृढ़ हाथ मिलाना आत्मविश्वास का संकेत देता है, और यह उन गुणों में से एक है जिन्हें संभावित नियोक्ता तलाशते हैं . यह हाथ मिलाना चाहे साक्षात्कार के शुरू में हो या अंत में हो।

अच्छी मुद्रा बनाए रखें
यह तब भी महत्वपूर्ण है जब आप चल रहे हों या खड़े हों, और जब आप बैठे हों। जब आप इंटरव्यू में जा रहे हों या ऑफिस में घूम रहे हों, तो अपना सिर ऊंचा रखें और अपने कंधे पीछे की ओर रखें; जब आप बैठे हों, तो झुकें नहीं – सीधे बैठें। पीछे या बगल की ओर झुकना अरुचि या जुड़ाव की कमी को दर्शा सकता है।

दिखाएँ कि आप बातचीत में शामिल हैं
मुद्रा के अलावा, कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो आप यह दिखाने के लिए कर सकते हैं कि आप बातचीत में शामिल हैं। थोड़ा आगे झुकें, अपने शरीर को अपने साक्षात्कारकर्ता की स्थिति के अनुसार झुकाएँ, और उचित समय पर सिर हिलाएँ। ये आपकी बॉडी लैंग्वेज में मामूली बदलाव हैं, लेकिन ये आपके और आपके साक्षात्कारकर्ता के बीच एक वास्तविक संबंध स्थापित करने में बहुत मदद करते हैं।

अपने हाथों के प्रति सचेत रहें
बहुत से लोग नर्वस होने पर अपने हाथों का इस्तेमाल करते हैं, और यह कई तरह से दिख सकता है (जैसे कि डूडलिंग करना, अपने बालों से खेलना, अपने नाखून काटना या अपने हाथों से बात करना) जब आप दबाव में होते हैं। अगर आपको इससे परेशानी होती है, तो आप जो कर रहे हैं उस पर पूरा ध्यान दें। नोट्स लेना मदद कर सकता है, साथ ही अपने हाथों को अपनी गोद में या अपने सामने टेबल पर रखना भी मदद कर सकता है। इन नर्वस आदतों से बचने के लिए अपनी बाहों को क्रॉस न करें – यह रक्षात्मक होने या बंद होने का संकेत दे सकता है।

इसे भी पढ़े – होटल मैनेजमेंट : करियर और विदेश जाने का भी मौका



मुस्कुराइए – लेकिन सच्चे रहिए
विशेषज्ञों का कहना है कि एक सच्ची मुस्कान अक्सर संक्रामक होती है और तुरंत एक अधिक सकारात्मक माहौल बना सकती है। सामान्य तौर पर, आपको अपनी अभिव्यक्ति को सकारात्मक रखना चाहिए, बातचीत के दौरान अक्सर मुस्कुराना और उचित होने पर हंसना चाहिए ताकि मित्रता का संदेश दिया जा सके और अपने साक्षात्कारकर्ता के साथ तुरंत तालमेल बनाया जा सके। हालाँकि, सावधान रहें कि आप अति न करें – आप नहीं चाहते कि यह नकली लगे।

अभ्यास करना याद रखें
इनमें से कई बॉडी लैंग्वेज इंटरव्यू कौशल ज़्यादातर लोगों को आसानी से नहीं आते – संभावना है कि कम से कम एक ऐसा कौशल है जिस पर आपको काम करने की ज़रूरत है। लेकिन अगर आप किसी दोस्त या परिवार के सदस्य जो आपको इस बारे में फ़ीडबैक दे सकता है कि आप कैसे पेश आ रहे हैं, के साथ अभ्यास करने के लिए कुछ समय देते हैं तो यह आपके अगले साक्षात्कार के दौरान सकारात्मक प्रभाव बनाने में काफ़ी मददगार साबित होगा।

More Topics

भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट डिप्लोमेसी पर चर्चा : क्या टीम इंडिया जाएगी पाकिस्तान ?

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन...

बहराइच एनकाउंटर पर सियासत गर्म, अखिलेश यादव और अजय राय ने उठाए सवाल

उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा मूर्ति विसर्जन के...

रायपुर में दिनदहाड़े 20 लाख रुपये की लूट, पुलिस कर रही जांच

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मुजगहन थाना क्षेत्र में...

रायपुर में आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई : 10 करोड़ का सोना जब्त

रायपुर के टिकरापारा क्षेत्र स्थित बस स्टैंड पर आयकर...

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री 18 अक्टूबर को विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगे

वाणिज्य एवं उद्योग तथा श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन शुक्रवार...

ऑल इंडिया फॉरेस्ट स्पोर्ट्स मीट-2024 : छत्तीसगढ़ ने 7 गोल्ड जीतकर बनाया दबदबा

राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एथलेटिक स्टेडियम कोटा में...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े