fbpx
Friday, October 18, 2024

कैलकुलेटर की तरह काम करने लगेगा दिमाग, रात में यह काम कर दें शुरू

दिमाग की क्षमता बढ़ाने के लिए लोग बादाम से लेकर तमाम चीजें खाना शुरू कर देते हैं. माना जाता है कि ब्रेन पावर बेहतर रखने के लिए लोगों को जल्दी सो जाना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए. हालांकि एक हालिया रिसर्च में बेहद चौंकाने वाली बात सामने आई है. इसमें पता चला है कि देर रात तक जागने वाले लोगों की ब्रेन पावर जल्दी सोने वाले लोगों की तुलना में बेहतर होती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि रात को देर तक जागने से लोगों की याददाश्त तेज हो सकती है. नाइट आउल का ब्रेन अर्ली बर्ड्स के मुकाबले बेहतर काम कर सकता है.

शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में दावा किया है कि देर तक जागना हमारे ब्रेन के लिए अच्छा हो सकता है. जो लोग नाइट आउल बन जाते हैं यानी रातभर जागते हैं, उनका ब्रेन जल्दी सोने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा शार्प हो सकता है. इस स्टडी में करीब 26,000 लोगों को शामिल किया गया था. रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग देर तक जागते हैं, उनकी इंटेलिजेंस, रीजनिंग और मेमोरी अन्य लोगों की तुलना में बेहतर हो सकती है. इस रिसर्च के नतीजों से हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हैरान रह गए हैं.

स्टडी करने वाले वैज्ञानिकों का कहना बै कि ब्रेन को पावरफुल बनाए रखने के लिए सभी लोगों को 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. यह नींद 24 घंटों में कभी भी ले सकते हैं, लेकिन नींद की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए. अगर कोई शख्स देर रात तक जागता है और फिर 7-9 की अच्छी नींद लेता है, तो इससे मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. रात को जागने से भले ही ब्रेन को फायदे मिलते हों, लेकिन यह आदत कई बीमारियों की वजह बन सकती है.

कई अन्य रिसर्च की मानें तो रात को जागने की आदत शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं. रातभर जागने से शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. नींद की कमी से हार्मोनल असंतुलन भी होता है, जिससे वजन बढ़ने, डायबिटीज और हृदय रोग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इन समस्याओं से बचने के लिए नियमित पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है.

More Topics

ठंड में घूमने के लिए भारत के 10 बेहतरीन स्थान

ठंड में घूमने के लिए भारत में कई खूबसूरत...

Android 15 का रोलआउट : पिक्सल यूजर्स के लिए गाइड

गूगल ने हाल ही में अपने लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग...

एआई स्कैम : जीमेल यूजर्स को ठगने के नए तरीके

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने तकनीक की दुनिया में क्रांति...

घर में लगाए ऐसे पेड़ जो शुभ माने जाते हैं

वास्‍तु का पेड़-पौधों से खास संबंध होता है और...

राधिका आप्टे ने बेबी बंप फ्लॉन्ट कर कराई प्रेग्नेंसी की अनोखी घोषणा

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री राधिका आप्टे ने अपने प्रेग्नेंट...

‘भूल भुलैया 3’: विद्या बालन और माधुरी दीक्षित के बीच धमाकेदार मुकाबला, दिवाली पर होगी रिलीज

बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन की मोस्ट अवेटेड हॉरर-कॉमेडी फिल्म...

Follow us on Whatsapp

Stay informed with the latest news! Follow our WhatsApp channel to get instant updates directly on your phone.

इसे भी पढ़े