• 21-06-2024 01:49:52
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

वर्ल्‍डकप 2023 के शमी के प्रदर्शन को दोहरा रहा 23 वर्षीय क्रिकेटर, बॉलिंग के हर क्षेत्र में प्रदर्शन टॉप क्‍लास

टी20 वर्ल्‍डकप 2024 (T20 World Cup 2024) में यदि किसी टीम ने अब तक के अपने प्रदर्शन से सबसे ज्‍यादा चौंकाया है तो वह है अफगानिस्‍तान. अफगान लड़ाकों ने अपने दोनों मैचों में आसानी से जीत हासिल की है. अफगानिस्‍तान (Afghanistan cricket team) ने अपने शुरुआती मैच में जहां उगांडा को 125 रनों से हराया, वहीं दूसरे मैच में मजबूत न्‍यूजीलैंड को 84 रनों से पटखनी दी. इस प्रदर्शन से अफगान टीम ने सुपर 8 में प्रवेश की दावेदारी पेश करने के साथ आगे के मैचों में दिग्‍गज टीमों के लिए वॉर्निंग भी जारी कर दी है. वैसे तो यह प्रदर्शन ‘टीम अफर्ट’ का परिणाम है लेकिन बॉलिंग में फजलहक फारुकी (Fazalhaq Farooqi) और बैटिंग में रहमतुल्‍लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) इसके अगुआ रहे. दोनों इस समय अपने देश के लिए सर्वाधिक रन और विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं.

तेज गेंदबाज फजलहक फारुकी तो अपने प्रदर्शन से चर्चा का केंद्र बने हुए हैं. टी20 वर्ल्‍डकप 2024 में  23 साल के इस प्‍लेयर का अब तक बॉलिंग प्रदर्शन उसी तरह का है जैसा वनडे वर्ल्‍डकप 2023 में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) ने किया था.

विकेट, बॉलिंग औसत, स्‍ट्राइक रेट के अलावा पारी में प्रदर्शन के मामले में भी फजलहक फारुकी इस समय टॉप परफॉर्मर हैं. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज  की गति बहुत अधिक नहीं है लेकिन वे अपने वेरिएशंस से बैटरों को चकमा देते हैं. वेस्‍टइंडीज के स्‍लो विकेट भी उनकी शैली की बॉलिंग के लिए मुफीद साबित हो रहे हैं. फारुकी ने इस वर्ल्‍डकप के दो मैचों में अब तक केवल 26 रन देकर 9 विकेट लिए हैं. इस दौरान वे एक बार पारी में 4 और एक बार 5 विकेट ले चुके हैं. टी20 वर्ल्‍डकप 2024 का सर्वश्रेष्‍ठ बॉलिंग विश्‍लेषण इस समय फारुकी के ही नाम पर है. 3 जून को युगांडा के खिलाफ प्रोविडेंस स्‍टेडियम गयाना के मैच में उन्‍होंने चार ओवर में महज 9 रन देकर 5 विकेट हासिल किए. यह टी20 वर्ल्‍डकप का ओवरआल चौथा सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है. श्रीलंका के अजंता मेंडिस (6/8,2012), रंगना हेराथ (5/3,2014) और पाकिस्‍तान के उमर गुल (5/6, 2009) ही इस मामले में फारुकी से बेहतर हैं. फारुकी मौजूदा वर्ल्‍डकप में पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले बॉलर थे. इसके बाद वेस्‍टइंडीज के अकील हुसैन 8 जून को उगांडा के खिलाफ ही पारी  में 5 विकेट हासिल करने वाले (5/11) दूसरे बॉलर बने.

बॉलिंग औसत और स्‍ट्राइक रेट में भी शीर्ष पर
इस वर्ल्‍डकप में फारुकी का बॉलिंग औसत 2.88, स्‍ट्राइक रेट 4.88 और इकोनॉमी 3.54 का है. बॉलिंग औसत और स्‍ट्राइक रेट में वे इस टूर्नामेंट में इस समय टॉप पर हैं. एक पारी में सबसे अच्‍छे स्‍ट्राइक रेट से विकेट लेने का रिकॉर्ड (स्‍ट्राइक रेट 4.80) भी संयुक्‍त रूप से फारुकी और अकील के नाम है. उगांडा के खिलाफ मैच मे जहां फारूकी ने चार ओवर में 9 रन देकर 5 विकेट लिए, वहीं अकील ने चार ओवर में 11 रन देकर 5 विकेट झटके थे. कमजोर प्रतिद्वंद्वी उगांडा के खिलाफ 5 विकेट लेने वाले फारुकी ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भी 17 रन देकर 4 विकेट लिए थे.

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.