• 20-04-2024 04:39:24
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

रायपुर

छत्तीसगढ़ की जनता को भाजपा’ ’सरकार ने फिर से एक’ ’बार ठगा

रायपुर । छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अजय गंगवानी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार का आज पहला बजट पेश किया गया. छत्तीसगढ़ की आम जनता, किसान, महिला, युवा, गरीब, व्यापारी, शासकीय कर्मचारीयों और मजदूरों को छत्तीसगढ़ के इस बजट के पिटारे से उम्मीद और आकांक्षाएं  थी कि इस बजट में उनके हितों के लिए कुछ जनकल्याणकारी योजनाएं और घोषणाएं होंगी. छ.ग. की वर्तमान भाजपा की सरकार बढ़ती महंगाई से निपटने और राहत पहुंचाने के लिए कोई ठोस कदम उठाएगी, छत्तीसगढ़ की आम जनता की जेब में सीधा पैसा डालने का और करों में सीधी छूट का फायदा देने की बात की जाएगी, आने वाले 1 साल में  छत्तीसगढ़ के बेहतर भविष्य के लिए उचित निर्णय लेगी  परंतु सभी वर्ग इस बजट से पूरी तरह निराश और हताश है यह बजट उनकी आशाओं के ठीक विपरीत है. यह बजट पूरी तरह से फ्लॉप शो और जुमलों का बजट साबित हुआ है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अजय गंगवानी ने कहा कि वित्त मंत्री ओ पी चौधरी जी ने इस बजट में पांच सालों में  जीएसडीपी 5 लाख से बढ़कर 10 लाख करोड़ करने का दावा किया है परंतु इसके लिए वर्तमान विष्णु देव साय जी की सरकार की क्या कार्य योजना होगी,  क्या रोड मैप और ब्लूप्रिंट होगा, इसका कोई उल्लेख नहीं किया गया, भाजपा सरकार की यह घोषणा भी सबके खातों में 15'5 लाख, और 5 ट्रिलियन इकोनामी की तरह ही भविष्य में जुमले बाजी साबित होगी. छत्तीसगढ़ की आम जनता को 500 रूपए में सिलेंडर देने का वादा और छत्तीसगढ़ के युवाओं को एक लाख रोजगार देने का वादा इस बजट में फिर एक बार जुमला साबित हुआ।

  प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अजय गंगवानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का भूपेश सरकार ने पिछले वर्ष बजट पेश किया था उसमें पूंजीगत व्यय 15241 करोड़ से बढ़ाकर 18660 करोड़ अर्थात 22.4 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी.. जबकि वर्तमान सरकार ने पूंजीगत व्यय में 20 प्रतिशत की वृद्धि की  है, कांग्रेस की भूपेश सरकार ने कोई भी नया कर नहीं लगाया था उसके बाद भी छत्तीसगढ़ के राजस्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी जबकि वर्तमान सरकार ने 20 प्रतिशत राजस्व के वृद्धि का टारगेट रखा है. हमारी कांग्रेस पार्टी के बजट में 3500 करोड़ का रिवेन्यू सरप्लस था , जबकि वर्तमान सरकार में रिवेन्यू सरप्लस 70 प्रतिशत घटकर मात्र 1060 करोड़ रह गया है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अजय गंगवानी ने बताया कि राजकोषीय घाटा 15200 करोड़ से 7 प्रतिशत बढ़कर 16296 करोड़ हुआ है.  हमारी कांग्रेस की सरकार ने 5 सालों में 2 लाख करोड़ सीधे छत्तीसगढ़ की आम जनता की जेब में डालने का काम किया, जिसका परिणाम था कि छत्तीसगढ़ की प्रति व्यक्ति आय 97000 हजार से  बढ़कर 1 लाख 47 हजार 923 रूपए हुई, प्रति व्यक्ति आय में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई. छत्तीसगढ़ की औद्योगिक क्षेत्र की विकास दर राष्ट्रीय औसत से 23.5 प्रतिशत ज्यादा रही।

प्रदेश  कांग्रेस प्रवक्ता अजय गंगवानी ने बताया कि छत्तीसगढ़ की लगभग 80 प्रतिशत जनसंख्या किसानी कार्य से जुड़ी है भारतीय जनता पार्टी की इस बजट में कृषि बजट को 19896 करोड़ से घटा कर 13435 करोड़  कर दिया गया, अर्थात सीधा 32 प्रतिशत की कटौती, भारतीय जनता पार्टी का किसान विरोधी चरित्र खुलकर सामने आ चुका है. भाजपा की वर्तमान सरकार ने स्वास्थ्य के बजट में 290 करोड़ की कमी की है. स्कूली शिक्षा के बजट में 1.6 प्रतिशत की कमी, स्वास्थ्य के बजट में 1.3 प्रतिशत की कमी, अनुसूचित जाति और जनजाति के विकास के बजट में 0.5 प्रतिशत कमी, इस बात का स्पष्ट प्रमाण है की छत्तीसगढ़ की भारतीय जनता पार्टी की सरकार की प्राथमिकताओं में छत्तीसगढ़ की आम जनता का हित है ही नहीं, वो सिर्फ का सिर्फ जुमलेबाजी करके छत्तीसगढ़ की जनता को एक बार फिर से ठगने का प्रयास कर रही है।
 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.