• 17-04-2024 23:23:01
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

महतारी वंदन के लिए महिलाओं में जबरदस्‍त उत्‍साह, दो दिनों में 7.78 लाख जमा हुए आवेदन

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए दूसरे दिन भी फार्म जमा करने को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह नजर आया। आंगनबाड़ी और पार्षद कार्यालय खुलने से पहले ही महिलाएं लाइन लगाकर खड़ी रहीं। फार्म जमा करते समय उन महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ी जो फार्म की डुप्लीकेट कापी करवाकर जमा करने पहुंची थीं।

उन महिलाओं को ओरिजनल फार्म देकर फिर से सारी जानकारी लिखकर जमा करवाया गया। कुछ महिलाएं दस्तावेज की डुप्लीकेट कापी लेकर नहीं पहुंची थीं, उन महिलाओं को भी दोबारा डुप्लीकेट कापी लेने के लिए जाना पड़ा। कुछ महिलाओं ने वहीं पर बैठकर फार्म भरा और जब दोबारा वे फार्म जमा करने पहुंचीं तो उन्हें फिर से लाइन में लगने को मजबूर होना पड़ा।

पार्षद स्वयं व्यवस्था देखने रहे मौजू

राजधानी के अनेक वार्डों में पार्षद कार्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों काजायजा लेने पर पाया गया कि उस इलाके के पार्षद भी व्यवस्था देखने के लिए उपस्थित नजर आए। जिन महिलाओं के फार्म में थोड़ी बहुत त्रुटियां नजर आईं, उन त्रुटियों को सुधारने में कर्मचारियों को सहयोग करने का आदेश भी देते रहे।

 

खास बात यह रही कि महिलाओं से ही फार्म स्वीकार किया जा रहा था, कुछ महिलाओं के पति फार्म जमा करने पहुंचे तो उन्हें लौटा दिया गया और महिला को ही भेजने के लिए कहा गया। जोन 4 के वार्ड 35 के पार्षद आकाश तिवारी ने बताया कि 150 महिलाओं को फार्म वितरित किया गया। इनमें से 107 महिलाओं ने फार्म जमा किया।

 

छोटा-मोटा खर्च होगा पूरा

 

महतारी वंदन योजना में प्रतिमाह एक हजार रुपये मिलने की आस में फार्म जमा करने पहुंची महिलाएं खासी उत्साहित नजर आईं। महिलाओं का कहना था कि एक हजार रुपये भी उनके बहुत काम आएंगे। सब्जी-भाजी, दवाई और छोटा-मोटा खर्चा तो पूरा हो जाएगा।

 

 

शहर के साथ गांवों में भी उत्साह

 

योजना के लेकर पूरे छत्तीसगढ़ की महिलाओं में उत्साह देखा जा रहा है। ग्रामीण महिलाएं भी फार्म भरने के लिए पहुंच रही है।

 

दो दिनों में 7.78 लाख महिलाओं ने भरा आवेदन

 

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आरंभ की गई महतारी वंदन योजना के लाभ के लिए दूसरे दिन भी बड़ी संख्या में आवेदन भरने का सिलसिला जारी रहा। इस योजना के अंतर्गत दो दिनों में ही सात लाख 77 हजार 905 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

 

आवेदन भरने के दूसरे दिन पांच लाख 96 हजार से अधिक महिलाओं ने आवेदन जमा किया। अब तक सर्वाधिक 61 हजार 994 आवेदन जांजगीर जिले में भरे गए हैं। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत महासमुंद जिले में 60 हजार 187 तथा दुर्ग जिले में 56 हजार 826 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी निशा मिश्रा ने बताया कि महतारी वंदन योजना में कुल 43 हजार 126 महिलाओं ने आवेदन जमा किया। दूसरे दिन 29 हजार 971 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 1,244 आवेदन अपलोड किए गए हैं।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.