• 19-05-2024 13:48:16
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

संस्कृति मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने राजिम कुंभ कल्प की तैयारियों के संबंध में ली बैठक

गरियाबंद, रायपुर, धमतरी जिले के अधिकारी कर्मचारी सहित जनप्रतिनिधि एवं मेला समिति के सदस्यगण हुए शामिल

रायपुर । धर्मस्व एवं धार्मिक न्यास, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज राजिम में राजिम कुंभ कल्प आयोजन के संबंध में बैठक ली। बैठक में गरियाबंद, रायपुर, धमतरी जिले के अधिकारी कर्मचारी सहित जनप्रतिनिधि, मेला समिति के सदस्यगण एवं नागरिक गण शामिल हुए। बैठक में मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि वर्षों बाद अयोध्या में श्री राम लला की घर वापसी हुई है। इसको पूरे देशभर में उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने राजिम कुंभ कल्प को भी रामोत्सव के रूप में मनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राजिम कुंभ की भव्यता पुनः लौटेगी। और बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ राजिम कुंभ कल्प का आयोजन किया जाएगा।

राजिम कुंभ कल्प का अयोजन इस वर्ष 24 फरवरी से 8 मार्च तक किया जाएगा। इस दौरान तीन पुण्य स्नान होंगे। देशभर से बड़ी संख्या में नागा साधु संत भी कुंभ में आयेंगे। मंत्री श्री अग्रवाल ने राजिम कुंभ कल्प की भव्य आयोजन के लिए सभी विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियों की जानकारी लेकर निर्धारित समय में सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री अग्रवाल ने गरियाबंद, रायपुर, धमतरी जिलों के अधिकारियों को समन्वय कर 7 दिन के भीतर सभी विभागों द्वारा किए जाने वाले तैयारी की कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पांच साल बाद राजिम कुंभ की भव्यता लौट रही है इसलिए यहां विश्वस्तरीय साधु संतों बागेश्वर धाम बाबा पंडित धीरेंद्र मिश्रा एवं पंडित प्रदीप मिश्रा भी आयेंगे। इस दौरान बैठक में सांसद श्री चुन्नीलाल साहू, श्री रोहित साहू, विधायक राजिम, श्री जनक ध्रुव, विधायक बिंद्रानवगढ, श्री

इंद्र कुमार साहू विधायक अभनपुर, श्री चंद्र शेखर साहू, पूर्व विधायक, श्री चंदू लाल साहू, पूर्व सांसद सहित डॉ संजय अलंग, कमिश्नर, कलेक्टर श्री दीपक अग्रवाल कलेक्टर धमतरी सुश्री नम्रता गांधी, श्री आरिफ़ शेख़, आई. जी., श्री जितेन्द्र शुक्ला, प्रबंध संचालक, पर्यटन मंडल, श्री अविनाश भोई अपर कलेक्टर, श्रीमती रीता यादव, सीईओ जिला पंचायत सहित मेला समिति के सदस्यगण एवं नागरिकगण मौजूद रहे पीडब्ल्यूडी अधिकारी से तैयारी की जानकारी ली। उन्होंने रायपुर से गरियाबंद निर्माणाधीन सड़क सहित छुरा, जतमई, घटारानी, धमतरी सड़क एवं राजिम महासमुंद जाने वाले सड़कों में चल रहे कार्यों की जानकारी लेकर निर्माण कार्यों को पूर्ण कर चलने लायक बनाने के निर्देश दिए। साथ ही सड़को में उड़ने वाले धूल से बचाव के लिए लगातार पानी भी छिड़काव करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजिम तरफ जाने वाली सड़कों में गड्ढे न हो यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। बिजली विभाग कुंभ मेला के दौरान लाइटिंग, ट्रांसफार्मर, जेनरेटर की व्यवस्था, सजावट, पुल पुलिया में रोशनी आदि के बारे में पूछा। साथ ही पर्याप्त बिजली आपूर्ति हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।पीएचई विभाग को मेला स्थल में पर्याप्त जलापूर्ति करने एवं लगभग 300 शौचालय निर्माण के निर्देश दिए। पानी, टैंकर, ट्यूबवेल आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वन विभाग से पर्याप्त जलाऊ लकड़ी, झोपड़ी निर्माण, यज्ञ के लिए आवश्यक लकड़ी व्यवस्था करने को कहा।

 मंत्री श्री अग्रवाल ने मेला अवधि के दौरान चारो निकटम जिलों के परिवहन विभाग को समन्वय कर सभी दिशाओं से लगभग 100 बस अलग अलग टाइमिंग में रात 2 बजे तक चलाने के निर्देश दिए। जिससे मेला आने वालों को आवागमन में परेशानी न हो। साथ ही बस में सुरक्षा की दृष्टि से होम गार्ड भी रखना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग को पर्याप्त संख्या में दाल भात केंद्र संचालित करने कहा। तीनो जिलों के अधिकारी को प्लान करके 100 से अधिक दाल भात केंद्र खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक संस्थानों का भी इसमें सहयोग लेने के निर्देश दिए। जिससे मेला आगंतुकों को खाने पीने में असुविधा न हो। मंत्री श्री अग्रवाल ने महानदी में पानी छोड़कर नदी को साफ करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने घाट निर्माण की प्रगति की जानकारी लेकर तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

 मंत्री श्री अग्रवाल ने बैठक में मेला में स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। सीएमएचओ ने बताया कि मेला में 24 घंटे चिकित्सा व्यवस्था रहेगी। मंत्री श्री अग्रवाल ने पर्याप्त संख्या में 108 एंबुलेंस, मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। मेला में तीनो जिले के अधिकारियों के समन्वय से हेल्थ कैंप भी लगाने के निर्देश दिए। यातायात के सुलभ संचालन के लिए कहा कि वैकल्पिक रास्ता अपनाए जिससे लोगो को सहूलियत हो। प्लानिंग करके यातायात के लिए पर्याप्त जवान की ड्यूटी लगाएं हो नागा बाबा के रहवास के तरफ 24 घंटे सुरक्षा व्यवस्था हो। राजस्व विभाग के अधिकारियों को पर्याप्त संख्या में पटवारी, तहसीलदार, कोटवार की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने साफ सफाई की पर्याप्त व्यवस्था करने को भी कहा। मंदिर देवालयों के रंगाई पुताई भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। तीनों जिलों के अधिकारियों से आवश्यक संख्या में फायरब्रिगेड की व्यव्स्था करने कहा। जरूरत पड़ने पर भिलाई दुर्ग से भी आवश्यक फायर ब्रिगेड मंगाने के निर्देश दिए। साधु संतो के आवास व्यव्स्था के लिए धर्मशाला, सराय आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। नजदीकी जिलों रायपुर, धमतरी में भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री अग्रवाल ने स्थानीय कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए एक अलग मंच बनाने के निर्देश दिए जिसमे सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक कार्यक्रम चलेगा। बैठक में मंत्री श्री अग्रवाल ने राजिम कुंभ कल्प के भव्य आयोजन के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी सुझाव मांगे।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.