• 20-04-2024 03:55:24
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

07 जनवरी तक 212 ग्राम पंचायतों में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

भारत संकल्प यात्रा 07 जनवरी तक जिले के 212 ग्राम पंचायतों में पहुंच चुकी है। इन ग्राम पंचायतों में जागरूकता वैन एवं शिविर के माध्यम से केन्द्र सरकार और राज्य सरकारी की जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रभावी जानकारी दी जा रही है। साथ ही पात्र हितग्राहियों से मौके पर ही आवेदन लेकर योजना का लाभ दिया जा रहा है। शिविर में शामिल हुए लोगों ने विकसित भारत का संकल्प भी लिया। शिविरों में सांसद, विधायकगण, स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामीण जन एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी शामिल हो रहे हैं।
 इन शिविरों में अब तक 2 लाख 21 हजार 752 ग्रामीणों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत 4838 नए महिला हितग्राहियों का पंजीयन किया गया है। शिविर में 6647 हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी अंतर्गत अलग-अलग योजनाओं से लाभान्वित हुए योजनाओं के संबंध में अपने विचार रखे। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क जांच शिविर के माध्यम से 54 हजार 745 लोगों का प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाई दी गई। वहीं 42 हजार 752 लोगों का टीबी जांच तथा 37 हजार 883 लोगों का सिकल सेल जांच किया गया। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत 728 एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अंतर्गत 458 लोगों का पंजीयन किया गया। शिविर के दौरान उल्लेखनीय कार्य के लिए 2605 महिलाओं को सम्मानित किया गया। वहीं शैक्षणिक गतिविधियों में भागीदारी और उत्कृष्ट सफलता के लिए 7852 विद्यार्थियों का सम्मान किया गया। शिविर के दौरान स्थानीय खिलाड़ियों और कलाकारों को भी सम्मानित किया गया।  

09 एवं 10 जनवरी को 20-20 ग्रामों में पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

विकसित भारत संकल्प यात्रा का सिलसिला जारी है। जिसके तहत 09 जनवरी को जनपद महासमुंद के ग्राम पंचायत लभराकला और सिंघी में सुबह 10 बजे से एवं कोसरंगी और सोरम में दोपहर 2 बजे से शिविर लगाया जाएगा। इसी तरह जनपद बागबाहरा के ग्राम पंचायत बसुलाडबरी और खाड़ादरहा में सुबह 10 बजे से एवं टेढ़ीनारा और नरतोरी में दोपहर 2 बजे से, जनपद पिथौरा के ग्राम पंचायत नवागांवकला और सांकरा में प्रातः 10 बजे से, ग्राम पंचायत सोहागपुर और पिपरौद में दोपहर 2 बजे से, जनपद बसना के ग्राम पंचायत बिछिया और बिरसिंगपाली में 10 बजे से एवं कोटेनदरहा और दुर्गापाली में 2 बजे से तथा जनपद सरायपाली के ग्राम पंचायत बाराडोली और गिरसा में 10 बजे से एवं ग्राम पंचायत नवरंगपुर और दमोदरहा में दोपहर 2 बजे से शिविर आयोजित किया जाएगा।
इसी प्रकार 10 जनवरी को जनपद महासमुंद के ग्राम पंचायत पाली और रामखेड़ा में सुबह 10 बजे से एवं झारा और बंबूरडीह में दोपहर 2 बजे से, जनपद बागबाहरा के ग्राम पंचायत मोगरापाली रे और बोडरीदादर में सुबह 10 बजे से एवं डोंगरगांव और बाघामुड़ा में दोपहर 2 बजे से, जनपद पिथौरा के ग्राम पंचायत उतेकेल और माटीदरहा में सुबह 10 बजे से एवं सागुनढाप और बगारदरहा में दोपहर 2 बजे से, जनपद बसना के ग्राम पंचायत सागरपाली और लोहरीनडीपा में 10 बजे से एवं सूखापाली और रोहिना में दोपहर 2 बजे से तथा जनपद सरायपाली के ग्राम पंचायत तोषगांव और पझरापाली में सुबह 10 बजे से एवं लमकेनी और सराईपाली में दोपहर 2 बजे से शिविर का आयोजन होगा। शिविर में विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा योजनाओं के स्टॉल लगाए जायेंगे और संबंधित योजना का लाभ दिलाने आमजन से आवेदन लिए जायेंगे तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा रथों में लगी एलईडी के माध्यम से योजनाओं के बारे में जानकारी देकर सरकार की योजनाओं का लाभ लेने हेतु लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.