• 29-05-2024 20:00:07
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

24 घंटे में 6 मौतें, 358 नए केस और...देश को फिर डराने लगा कोरोना, केरल में हड़कंप

 देश में कोरोना वायरस की रफ्तार एक बार फिर से डराने लगी है. भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना फिर सिर उठाने लगा है और अब काल बनकर कहर बरपा रहा है. भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना से 6 लोगों की मौत हो गई है और 350 मामले से अधिक नए केस मिले हैं. बीते 2 हफ्ते में 20 से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटो में कोरोना वायरस के 358 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 300 केवल केरल में ही दर्ज किए गए हैं. इसी दौरान देश में कोरोना वायरस से 6 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें कर्नाटक में 2, पंजाब में एक और केरल से 3 मौत हुई है. फिलहाल, देश में एक्टिव केसों की संख्या 2669 है.

पिछले 24 घंटों में कहां-कितने मामले सामने आए
उत्तर प्रदेश में नए कोरोना मरीजों की संख्या : 2
महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या : 10
कर्नाटक में कोरोना केस : 13
गुजरात में कोरोना केस :11

कोरोना के नए सब वैरिएंट JN.1 के कितने केस
अभी तक भारत में कोविड के सब वैरिएंट JN.1 के 21 मामले दर्ज किए गए हैं

केरल में काल बन रहा कोरोना
दरअसल, केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 300 नए मामले सामने आये, वहीं तीन लोगों की संक्रमण से मौत हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. केरल में गत 24 घंटे के दौरान कोविड'9 से तीन मरीजों की मौत हुई. इसी के साथ बीते तीन वर्षों में कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 72,059 हो गई. मंत्रालय के मुताबिक राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,341 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गत 24 घंटे के दौरान 211 मरीज संक्रमण मुक्त हुए या राज्य से बाहर गए, जिन्हें मिलाकर अबतक कुल 68,37,414 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

कोविड के सब वैरिएंट जेएन.1 का क्या हाल
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी. के. पॉल ने बुधवार को कहा कि देश भर में अब तक कोविड​​​​'9 के उप-स्वरूप जेएन.1 के 21 नए मामले सामने आए हैं, लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है. पॉल ने कहा कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय नए स्वरूप की बारीकी से जांच कर रहा है. इसके साथ ही उन्होंने राज्यों को परीक्षण बढ़ाने और अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया. पॉल ने कहा कि संक्रमण की चपेट में आए लोगों में से लगभग 91 से 92 प्रतिशत लोग घर पर ही उपचार का विकल्प चुन रहे हैं.

कहां-कितने मामले आए
कोविड सब वैरिएंट जेएन.1 के नए मामलों में से 19 मामले गोवा में दर्ज किए गए जबकि केरल तथा महाराष्ट्र में एक-एक मामला सामने आया है। बीते दो सप्ताह में कोविड​​​​'9 से संबंधित 16 मरीजों की मौत हो गई जिन्हें गंभीर सह-रुग्णताएं थी. केंद्र सरकार ने देश में कोविड​​​​'9 मामलों में बढ़ोतरी और नए जेएन.1 स्वरूप के सामने आने के बीच राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा की और कोरोना वायरस के उभरते स्वरूपों के प्रति सतर्क रहने पर जोर दिया.डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 21 मई के बाद एक दिन में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के 614 नए मामले दर्ज किए गए। इससे साथ ही देश में उपचाराधीन मामलों की संख्या बढ़कर 2,311 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है। डब्यूएचओ ने साथ ही कहा कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह अब ‘ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन शेयरिंग ऑल इन्फ्लुएंजा डेटा’ (जीआईएसएआईडी) से जुड़े बीए.2.86 वंशानुक्रम (लीनिएज) से संबंधित है. हालांकि, हाल के सप्ताहों में कई देशों में जेएन.1 के मामले सामने आते रहे हैं और वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से बढ़ा है.

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.