• 13-06-2024 23:50:38
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

सीटी यूनिवर्सिटी के माध्यम से अपने करियर को नई ऊंचाइयां दें

वैश्विक प्रतिस्पर्धा के इस दौर में सही कोर्स और सही करियर का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण है। इस काम में सीटी यूनिवर्सिटी ने लाखों स्टूडेंट्स की मदद की है और यह सिलसिला लगातार जारी है। सीटी एजुकेशनल सोसायटी से 1997 में उपजा सीटी ग्रुप नामक पौधा आज विशाल रूप धारण करके वटवृक्ष का रूप ले चुका है। लेकिन इसकी महत्वाकांक्षी प्रगति का सिलसिला लगातार जारी है। सीटी ग्रुप जालंधर के 2 विशाल कैम्पस और 2 स्कूलों के साथ ही लुधियाना में एक ग्लोबल यूनिवर्सिटी का उत्कृष्ट समूह है। इस विश्वस्तरीय शैक्षणिक संस्थाओं और कैम्पस के नक्षत्र का सबसे चमकदार सितारों में शुमार है सीटी यूनिवर्सिटी लुधियाना। सीटी ग्रुप की महत्वाकांक्षा सीमाओं से परे जाकर चुनौतियों का सामना करने और अव्वल रहने की है। इसी महत्वाकांक्षा के तहत सीटी यूनिवर्सिटी लुधियाना की स्थापना की गई है। सीटी यूनिवर्सिटी को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी प्रतिष्ठित अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन्स ऑन इनोवेशन अचीवमेंट्स 2021 (ARIIA 2021) के अंतर्गत यूनिवर्सिटी और डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी (प्राइवेट/सेल्फ फाइनेंस्ड) (टेक्निकल) की कैटेगरी में परफॉरमेंस बैंड में टॉप 30 यूनिवर्सिटी में मान्यता प्रदान की गई है।
सीटी यूनिवर्सिटी में सभी कोर्सेस में एडमिशन ओपन हैं और मार्च 2023 से सीटीSET एप्लिकेशन शुरू हो गया है। स्टूडेंट्स सीटीSET के लिए आवेदन कर सकते हैं और जिस कोर्स के लिए वे पात्र हैं, उसके लिए 100% तक स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। सीटी यूनिवर्सिटी का प्लेसमेंट को लेकर काफी शानदार रिकॉर्ड है। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मल्टीनेशनल कंपनियों और कॉरपोरेट हाउसेस में 80% तक सकारात्मक प्लेसमेंट का दावा है। इसके अलावा सीटी यूनिवर्सिटी में 51 लाख सालाना तक का उच्चतम पैकेज भी ऑफर हुआ है।

सीटी यूनिवर्सिटी में B.Tech. BCA, BBA और MBA के अलावा IBM विशेष प्रोग्राम जैसे UG, PG और डॉक्टोरल लेवल के प्रोग्राम ऑफर किए जाते हैं। स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट, हॉस्पिटैलिटी, इंजीनियरिंग और फैशन डिजाइनिंग से लेकर फार्मेसी जैसे क्षेत्रों में 100 से ज्यादा प्रोग्राम में से पसंदीदा कोर्स चुनने में मदद मिलती है। सीटी यूनिवर्सिटी ने देश में टेक्नोक्रेट की नवोदित पीढ़ी को बढ़ावा देने और उच्च कौशल वाले IT प्रोफेशनल तैयार करने के लिए IBM के साथ MOU किया है। IBM सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट्स तैयार करने में मदद की जाती है और उन्हें इंडस्ट्री की जरूरतों के आधार पर तैयार करिकुलम के जरिए प्रशिक्षित किया जाता है। कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स 3 ग्लोबल ई-सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उन्हें डिजिटल बैज से भी सम्मानित किया जाता है। IBM के प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हुए कमाई भी कर सकते हैं। B.Tech CSE के दो स्टूडेंट्स को सफल प्लेसमेंट मिला है। (जिनमें से एक को 51 लाख सालाना का पैकेज मिला है।) इसके अलावा फार्मेसी स्टूडेंट्स की मदद के लिए शंकरा आई हॉस्पिटल और मैक्स हॉस्पिटल जैसे प्रतिष्ठित अस्पतालों के साथ भी यूनिवर्सिटी का टाई-अप है। टेक स्टूडेंट्स अमेजन, AWS, सिस्को, रेड हैट, पालो आल्टो जैसी कंपनियों के साथ यूनिवर्सिटी के सहयोग के माध्यम से विभिन्न सर्टिफिकेट अर्जित कर सकते हैं। रिवॉर्ड, शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड, अंतरराष्ट्रीय स्तर का कैम्पस, क्वालिफाइड शिक्षक और मॉडर्न इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ सीटी यूनिवर्सिटी इलाके के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में शुमार है। दुनियाभर में सीटी यूनिवर्सिटी के 1 लाख से भी अधिक एल्युमनाई का विशाल समूह है। इन पूर्व-छात्र/छात्राओं को आपस में जोड़ने के लिए सीटीAA (सीटी एल्युमनाई एसोसिएशन) की स्थापना की गई है।  इनोवेशन और रिसर्च के क्षेत्र में यूनिवर्सिटी की प्रतिबद्धता के चलते सीटी यूनिवर्सिटी में रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन लैब और RICE (रिसर्च एंड इनोवेशन सेंटर फॉर एक्सीलेंस) जैसे 24/7 काम करने वाले सेंटर हैं। सीटी यूनिवर्सिटी का मानना है कि यूनिवर्सिटी का विकास सीधे उसके स्टूडेंट्स की सफलता पर निर्भर है। यही वजह है कि स्टूडेंट्स को वर्ल्ड क्लास लीडर, रिसर्चर और क्रिटिकल थिंकर बनाने की दिशा में यूनिवर्सिटी ने कई पहल की हैं। इनमें सबसे क्रांतिकारी पहल सीटी बिजनेस फाउंडेशन है जो स्टार्टअप आइडिया के लिए यूनिवर्सिटी के इन्क्यूबेटर की तरह काम करता है। यह स्टूडेंट्स को फ्री मेंटरशिप, कानूनी सलाह, इंटरनेट सर्विस, स्पेस और वित्तीय सहायता उपलब्ध कराता है। सीटी यूनिवर्सिटी टीम के 900 से अधिक फैकल्टी मेंबर्स स्टूडेंट्स के हित में दिन-रात मेहनत करते हैं। इन्होंने बीते कुछ वर्षों में 80 से ज्यादा पत्रिका प्रकाशित किए हैं और लगभग 73 पेटेंट के आवेदन दाखिल किए हैं। यूनिवर्सिटी का विशाल कैम्पस लगभग 50 एकड़ में फैला है। यहां 30 से भी ज्यादा देशों से स्टूडेंट्स विविधता में एकता और विश्व बंधुत्व का अनूठा नजारा पेश करते हैं।

टीम सीटी यूनिवर्सिटी परिवर्तनकारी शिक्षा की एक विरासत स्थापित करने की कोशिश कर रही है और दिन पर दिन इसका सकारात्मक असर नजर आ रहा है। सीटी यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए छात्र यहां क्लिक करें।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.