राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की शादी का शुभ मुहूर्त कितने बजे होगा? बारात-वरमाला से सिंदूर दान के लिए समय निर्धारित करें

देश और दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी शादी करने जा रहे हैं। 12 जुलाई को दोनों सात फेरे लेकर जीवन भर के लिए एक-दूसरे के हो जाएंगे।
अनंत राधिका की शादी बहुत अलग होगी। दोनों की शादी में देश-विदेश के मेहमान, भारी सुरक्षा, शाही कपड़े और बहुत कुछ। यही कारण है कि हम इस लेख में जल्दी से आपको कल होने वाली शादी से जुड़े हर विवरण बताते हैं।

aaa123

अनंत राधिका की शादी का पूरा शेड्यूल
कल होने वाले शादी के कार्यक्रम की बात करें तो 12 जुलाई को अनंत और राधिका जियो वर्ल्ड सेंटर में शादी के बंधन में बंधेंगे. यहां हम आपको फुल शेड्यूल बताते हैं-

* इस दौरान दोपहर 3 बजे बारात इकट्ठा होगी और साफा बांधने की रस्म निभाई जाएगी.

* इसके बाद मिलनी की रस्म होगी. मिलनी के बाद रात 8 बजे वरमाला की रस्म होगी.

* लग्न, सात फेरे और सिंदूर दान की रस्म का समय रात 9.30 बजे से शुरू होगा.

* शादी के लिए मेहमानों को पारंपरिक ड्रेस कोड में शामिल होना होगा.

* 13 और 14 जुलाई को दो दिन अलग अलग लोगों के लिए रिसेप्शन का कार्यक्रम रखा गया है.

* इस दौरान दुनिया भर की राजनीतिक, औद्योगिक, खेल और फिल्म से जुड़ी हस्तियां शादी और रिसेप्शन के जश्न में शामिल होंगी.

अब तक संपन्न हुए ये फंक्शन
अनंत और राधिका की शादी से पहले दो प्री-वेडिंग फंक्शन हुए हैं, जो कि काफी रॉयल तरीके से निपटे. इसके बाद उनके वेडिंग कार्यक्रम की शुरुआत सामूहिक विवाह के जरिए हुई. 6 जुलाई को अनंत और राधिका की संगीत सेरेमनी हुई जिसमें जस्टिन बीबर ने परफॉर्मेंस दी. 8 जुलाई को हल्दी सेरेमनी हुई, जिसमें सभी सेलेब्स शामिल हुए. 10 जुलाई को एंटीलिया में ही मेहंदी सेरेमनी हुई. जिसमें होने वाली दुल्हन को मेहंदी आर्टिस्ट वीना नागदा ने मेहंदी लगाई.

किस रीति रिवाज से होगी शादी
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी पारंपरिक वैदिक हिंदू रीति-रिवाज के साथ होगी. अनंत और राधिका दोनों ही गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते हैं, इसलिए उनकी शादी में गुजराती रस्में ही होंगी. यही वजह है कि अनंत राधिका की शादी की शुरुआत मामेरू रस्म के जरिए हुई थी. मामेरू का अर्थ होता है मामा के घर यानी ननिहाल से होने वाली रस्म. इस रस्म के अनुसार होने वाली दुल्हन के ननिहाल से उसके लिए नए कपड़े, मिठाइयां, हाथीदांत का चूड़ा, साड़ी, ड्राई फ्रूट्स और जेवर आते हैं. गुजराती विवाह में यह सबसे पहली रस्म होती है.

Hot this week

अगर आप मां वैष्णो देवी के दरबार जाने का बना रहे हैं पहले जान लें ये खबर

माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम...

हिमाचल के कैदी को आगरा लाए पुलिसकर्मी हाथ में हथकड़ी दिल में ताज देखने की हसरत…

विश्व के सात आश्चर्यों में शुमार ताजमहल को देखने...

Topics

अगर आप मां वैष्णो देवी के दरबार जाने का बना रहे हैं पहले जान लें ये खबर

माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम...

Related Articles