• 24-04-2024 10:06:39
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

8 लाख लोगों को प्रिकॉशन डोज देने के लक्ष्य के साथ शुरू हुआ टीकाकरण महाअभियान

स्कूल, धार्मिक स्थल और 1,285 अन्य स्थानों पर कोरोना टीकाकरण करने के लिए टीमें तैयार

पूरब टाइम्स दुर्ग। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच एवं टीकाकरण की गति बढ़ाई है। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के प्रयासों के अंतर्गत जिले में निर्धारित लक्ष्य पर अब तक प्रथम डोज की दृष्टि से 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग में 98 प्रतिशत तथा द्वितीय डोज की दृष्टि से 96 प्रतिशत सफलता प्राप्त की गई है। इसी कड़ी में एक बार फिर वृहद पैमाने पर टीकाकरण महा अभियान शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत 12 व 16 अगस्त को भी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

इस महा अभियान में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लगभग 8.59 लाख पात्र हितग्राहियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रिकॉशन डोज देने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त ताकत देने के लिए इस अभियान में बूस्टर डोज को प्राथमिकता में रखा गया है। यह महाअभियान शहरी एवं ग्रामीण सभी क्षेत्रों में चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत नगर निगम क्षेत्रों में टीकाकरण विशेष सत्र लगाया जाएगा। इसमें नगर निगम के कर्मचारी व अधिकारी द्वारा व्यवस्था बनाने के साथ-साथ लोगों को मोबिलाइज कर हितग्राहियों को टीकाकरण सत्र स्थल तक पहुंचाने का भी कार्य किया जाएगा। जनपद पंचायत के कर्मचारी भी हितग्राहियों को टीकाकरण स्थल तक पहुंचाने में मदद करेंगे। इस महाअभियान में सभी कार्यक्रम के नोडल अधिकारी उपस्थित रहेंगे जो अपने-अपने विकाखंड एवं अनुविभाग स्तर पर मॉनिटरिंग कर महाअभियान को गति देंगे।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी मेश्राम ने बतायाः कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के दिशा-निर्देशन में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण के इस विशेष महाअभियान के लिए दुर्ग, भिलाई, निकुम, पाटन, धमधा और चरोदा के कुल 1,285 स्थानों का चयन किया गया है। इनमें 525 गांव, 8 धार्मिक स्थान, 11 स्कूल, 8 कार्यालय, 4 उद्योग और 14  वार्ड सहित 720 अन्य सार्वजनिक स्थलों को शामिल किया गया है। इन चिन्हित स्थानों में 1,285 टीमें छूटे हुए पात्र हितग्राहियों की वर्गवार एवं सूक्ष्म कार्य योजना बनाकर महा अभियान में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने का प्रयास करेंगे।

सीसीएम हॉस्पिटल में भी प्रिकॉशन डोज शुरू
चंदूलाल चंद्राकर स्मृति शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय दुर्ग में कोविड का निःशुल्क प्रिकॉशन टीकाकरण शुरू किया गया है। वर्तमान में यहां कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों उपलब्ध हैं जिसका लाभ मेडिकल स्टॉफ ले रहे हैं चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टॉफ ने बूस्टर डोज लगवाया है। शिशु रोग विभाग के व टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख डॉ. ओमेश खुराना ने आव्हान किया है कि आमजन भी इस सुविधा निःशुल्क का लाभ ले सकते हैं।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.