• 26-04-2024 19:57:09
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

बेहद गुणकारी है मीठा नीम, मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

बिलासपुर। अपनी रोजाना की दिनचर्या में स्वस्थ आदतों को अपनाकर और मामूली बदलावों के साथ हेल्दी रह सकते हैं। अपनी सुबह की दिनचर्या में कुछ कड़ी पत्तों (मीठा नीम) को शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। कड़ी पत्ते आमतौर पर लगभग हर भारतीय रसोई में पाए जा सकते हैं।

ये पत्ते खाने में एक खास स्वाद और सुगंध जोड़ते हैं। लेकिन साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। कड़ी पत्ता व्यक्ति की त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। अपने भोजन के तड़के में शामिल करने के अलावा, रोज सुबह खाली पेट ताजा कड़ी पत्ते भी चबा सकते हैं।

- बालों को झड़ने से रोकता है

कड़ी पत्ते बालों के झड़ने से लड़ने में मदद कर सकते हैं। सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पीने के कुछ मिनटों के बाद कुछ ताजा कड़ी पत्ते चबा सकते हैं। पत्तियों को ठीक से चबाएं और नाश्ता करने से कम से कम 30 मिनट पहले इसका सेवन करें। इसके लिए पत्तों को इतना उबालें कि पानी में घुल जाएं और पानी का हरा रंग हो जाए। इसे बालों में 15-20 मिनट लगाएं। इससे फायदा पहुंचेगा।

- पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन विशेष रूप से बेहतर पाचन स्वास्थ्य के साथ जुड;ा हुआ है। जब खाली पेट सेवन किया जाता है, तो कड़ी पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं और मल त्याग में मदद करते हैं। यह कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

- मार्निंग सिकनेस से छुटकारा

कड़ी पत्ता मार्निंग सिकनेस यानी सुबह-सुबह होने वाली कमजोरी, मतली और उल्टी से लड़ने में भी सहायक है। यह पाचन क्रिया को बढ़ाता है जो इन बीमारियों का इलाज करने में मदद करता है।

- वजन घटाता है

कड़ी पत्ते को चबाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। बेहतर पाचन, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, बेहतर कोलेस्ट्राल का स्तर इसमें सपोर्ट करता है।

- दिल की बीमारियों से बचाता है

कड़ी पत्ते में ब्लड कोलेस्ट्राल कम करने का गुण होता है। इससे दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्राल का आक्सीकरण होने से रोक देते हैं। इससे बैड कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ती नहीं और दिल से जुड़ी परेशानियों का जोखिम कम होता है।

- एनीमिया का जोखिम कम करता है

शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया होता है और इस रोग से निजात पाने के लिए कड़ी पत्ते का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें अधिक मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड होता है।

- मधुमेह में लाभकारी

शरीर में इंसुलिन की गतिविधि को प्रभावित कर ब्लड से शुगर से स्तर को कम करने में कड़ी पत्ता मदद करता है। फाइबर की मात्रा भरपूर होने से इस बीमारी से जूझ रहे रोगियों के लिए फायदेमंद है।

 

 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.