• 16-04-2024 22:30:31
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

बिलासपुर में संक्रमण की रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, 16 मरीज मिले

बिलासपुर । तमाम कोशिशों के बाद भी जिले में कोरोना महामारी की रफ्तार कम नहीं हो पा रही है। बल्कि धीरे-धीरे स्थिति बिगड़ती ही जा रही है। शनिवार को जिले में 16 मरीजों की पहचान की गई है। हालांकि इन सब के बीच राहत की बात यह है कि सभी मरीजों की स्थिति सामान्य है।

अब शहर का कोई भी क्षेत्र सुरक्षित नहीं है। जिस क्षेत्र में भी जाएं, संक्रमण की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करके ही सुरक्षित रहा जा सकता है। साथ ही लापरवाही के घातक परिणाम आने की जानकारी देते हुए सभी को मास्क पहनने की हिदायत दी गई है।

शहर की तरह ग्रामीण क्षेत्र से भी मामले बढ़ने लगे हैं, जहां नियंत्रण कार्य धीमा है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में और भी मामले बढ़ने की आशंका है। शहरी क्षेत्र अंतर्गत सिरगिट्टी, तोरवा, गोंड़पारा, राजकिशोर नगर, मंगला, सरकंडा, दयालबंद, जरहाभाठा, रेलवे परिक्षेत्र से सबसे ज्यादा संक्रमितों की पहचान की गई है। ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत मस्तूरी, बिल्हा, कोटा ब्लाक मुख्यालय में संक्रमण की रफ्तार तेज गति से बढ़ रही है।

पर्व में बरतें सावधानी

कुछ ही दिन में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। ऐसे में एक बार फिर बाजार में भीड़ उमड़ेगी। इस दशा में यदि लापरवाही बरती गई तो कोरोना वायरस को फिर फैलने का मौका मिल सकता है। ऐसे में साफ किया गया है कि आने वाला सप्ताह महामारी को लेकर संवेदनशील रहेगा। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए त्योहार मनाने की हिदायत स्वास्थ्य विभाग ने दी है।

करें दिशा-निर्देश का पालन

- हर आधे घंटे में सैनिटाइजर से हाथ साफ करें या फिर हैंडवाश और साबुन से हाथ धोएं।

- शारीरिक दूरी का पालन करें।

- बिना मास्क पहने घर से न निकालें।

- भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें।

- लक्षण आने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दें।

- बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें।

6,311 को लगा टीका

जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत शनिवार को 6,311 को टीका लगा। इसमें 4,853 लोगों को सतर्कता (प्रिकाशन) डोज लगाई गई। वहीं 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में 3419 टीकाकृत हुए। एक बार फिर धीरे-धीरे निश्शुल्क सतर्कता डोज की वजह से टीकाकरण बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि अभी भी लक्ष्य के अनुरूप रोजाना 10 हजार को टीके नहीं लग पा रहे हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में टीकाकरण और भी रफ्तार पकड़ेगा।

 

- पौष्टिक भोजन का सेवन करंे।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.