• 05-05-2024 04:11:22
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

रसोई की मरम्मत कर रहा था शख्स, जैसे ही चलाया हथौड़ा, मिला सैकड़ों साल पुराना खजाना, चमक गई किस्मत!

एक कपल ने 400 साल पुराना घर खरीदा था जिसे रेनोवेशन की जरूरत थी. लेकिन जब इसके मालिक अपने रसोईघर की मरम्मत कर रहे थे तभी उन्हें खुदाई में 17वीं सदी के दुर्लभ और कीमती सिक्के मिले. पति-पत्नी ने मिल कर खजाने के इन सिक्कों को नीलामी में बेचा तो उनकी किस्मत चमक गई क्योंकि उन्हें इसके लिए लाखों रुपये मिले.

गड़ा हुआ खजाना मिलना हर किसी की किस्मत में नहीं होता. लेकिन एक कपल की घर के रेनोवेशन के दौरान जमीन में गड़ा सिक्कों का खजाना मिला. इससमें 17वीं सदी के कुछ दुर्लभ औरबेशकीमती सोने के सिक्के भी शामिल थे. बाद में जोड़े ने खुलासा किया कि कैसे उन्होंने अपने फ्लोरबोर्ड के नीचे छिपे खजाने की खोज के बाद 63 लाख रुपयों की भारी कमाई कर डाली

रॉबर्ट फूक्स और उनकी पत्नी बेट्टी को अपने डोरसेट घर की रसोई का रेनोवेशन करते समय फर्श के नीचे सिक्कों का ढेर मिला. 17वीं सदी की नकदी एक टूटे हुए कटोरे में थी जो कृषि इंजीनियर रॉबर्ट को अपने फार्महाउस में काम करते समय मिली थी. अब उन्होंने 1000 मजबूत दुर्लभ खोज को नीलामी में 6288351 रुपयों में बेच दिया है.

)

रॉबर्ट और बेट्टी को सिक्के तब मिले जब उन्होंने रसोई की ऊंचाई बढ़ाने के लिए कंक्रीट के फर्श को हटाने का फैसला किया. हैरान बेट्टी ने इस खोज के बारे में बात करते हुए कहा कि उनका घर 400 साल पुराना है इसलिए इसमें बहुत सारा काम करना था.

बेट्टी ने बताया, “हम सभी फर्शों और छतों को हटा रहे थे और इसे वापस इसकी पत्थर की दीवारों पर ले जा रहे थे. हमने छत को अधिक ऊंचाई देने के लिए भूतल को नीचे करने का फैसला किया. जैसे ही रॉबर्ट ने टॉर्च की रोशनी में गैंती का इस्तेमाल किया, उसे 400 से भरे एक भंडार का पता चाला. इसमें सालों पुराने सिक्के जमीन के करीब दो फुट नीचे दबे हुए थे.

1636 के चार्ल्स प्रथम के सोने के मुकुट की अधिकतम कीमत 5 लाख 17 हजार रुपये थी, जबकि एक अन्य संग्राहक ने 1621 के जेम्स प्रथम के सिक्के के लिए 2 लाख 80 हजार रुपयों का भुगतान किया. अन्य मुद्रा में एलिजाबेथ प्रथम और फिलिप और मैरी का शासनकाल के सिक्के शामिल थे.1000 वस्तुओं को नीलामीकर्ता ड्यूक के अनुमान से लगभग दोगुना प्राप्त हुआ.

यह मुद्रा 1642 और 1644 के बीच अंग्रेजी गृह युद्ध के समय की है. नकदी को पहचानने और साफ़ करने के लिए ब्रिटिश संग्रहालय में भी भेजा गया था. 1,029 सिक्कों में सोने की किंग जेम्स प्रथम और किंग चार्ल्स प्रथम टकसालों के प्राचीन उदाहरण थे

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.