• 26-02-2024 05:27:34
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

पांचवे जत्थे में 6500 यात्री, रवानगी से पहले किया योग

मंगलवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच अमरनाथ यात्रियों का पांचवा जत्था रवाना हुआ। 253 गाड़ियों के काफिले में 1429 महिलाओं, 160 साधु और 33 बच्चों समेत 6597 तीर्थयात्री भगवती नगर बेस कैंप से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुए। उधर, रामबन में तीर्थयात्रियों की मदद के लिए जम्मू-कश्मीर के आयुष विभाग ने बेस कैंप रामबन में योग सत्र का आयोजन किया। अधिकारियों के मुताबिक पहलगाम वाले रास्ते पर 4475 तीर्थयात्री सुबह 4.10 बजे निकले, जबकि 2122 तीर्थयात्री सुबह 3.40 बजे बालटाल बेस कैँप से निकला। 30 जून से अब तक कुल 24 हजार162 तीर्थयात्री जम्मू बेस कैंप से पवित्र गुफा के लिए भेजे गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार शाम तक मंदिर में पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 50 हजार का आंकड़ा पार कर सकती है। अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को अनंतनाग के पहलगाम और गांदरबल के बालटाल से शुरू हुई है,जो 31 अगस्त तक चलेगी।

यात्रा मार्ग पर चल रहे फ्री मेडिकल कैंप

मेडिकल कैंप में मरीज को लाने-ले जाने में BSF के जवान भी मदद कर रहे हैं। रामबन जिला प्रशासन ने NH-44 पर अमरनाथ यात्रियों के लिए नाशरी से बनिहाल तक फ्री मेडिकल कैंप लगाए हैं। नोडल अधिकारी डॉ. ओपिंदर सिंह ने बताया कि लंगर, यात्री निवास और बाकी आवासों में 19 मेडिकल कैंप बनाए गए हैं। जहां यात्रियों के लिए निःशुल्क दवाएं, एम्बुलेंस सर्विस और टेस्टिंग जैसी सुविधाएं चौबीस घंटे उपलब्ध हैं।

चिनार कॉर्प्स ने स्कीइंग से पेट्रोलिंग की

यात्रियों के बीच पहुंचे जवानों को देखकर लोगों ने उनका वीडियो और फोटो कैप्चर किए। अमरनाथ यात्रा 2023 के दोनों रास्तों पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर चिनार कॉर्प्स के वॉरियर्स ने स्कीइंग पेट्रोलिंग की। ये सभी जवान एवलांच और माउंटेन रेस्क्यू में एक्सपर्ट हैं। भारतीय सेना की चिनार कोर ने पेट्रोलिंग की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं।

नया कट ऑफ टाइम जारी
अधिकारियों ने सोमवार को अमरनाथ जी यात्रा-2023 के लिए ट्रैफिक एडवायजरी में बदलाव किया है। जिसके अनुसार यात्रा के काफिले और बाकी यात्रियों के लिए एक नया कट-ऑफ टाइम जारी किया गया है।एडवाइजरी 4 जुलाई से 1 सितंबर तक लागू रहेगी। इसके मुताबिक आखिरी गाड़ी के नवयुग सुरंग पार करने का समय शाम 4 बजे किया गया है। यात्रा काफिले के इतर अन्य गाड़ियों के लिए जम्मू छोड़ने का समय शाम 5 बजे कर दिया गया है। इसके बाद किसी भी गाड़ी को आगे नहीं जाने दिया जाएगा।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.