• 19-04-2024 05:37:46
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

धमधा अंबेडकर भवन में हुआ बिजली महोत्सव का आयोजन

पूरब टाइम्स दुर्ग। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पॉवर /2047 - बिजली महोत्सव’’ कार्यक्रम का आयोजन दुर्ग जिले में धमधा स्थित अंबेडकर भवन में किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अध्यक्ष नगर पंचायत धमधा श्रीमती सुनीता गुप्ता एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने बिजली के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि बिजली सिर्फ उजाला नहीं देती, बल्कि जीवन को भी आरामदायक बिजली ने ही बनाया है। 
बिजली की वजह से ही घर हो या बाहर सभी जगह कार्यों में सहूलियत हो गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश आज तेजी से विकास की दिशा में बढ़ रहा है तो इसमें ऊर्जा क्षेत्र में हुए बेहतर कार्यों का बड़ा योगदान है। देष की आजादी के 75 वर्शों में देष बिजली का निर्यात विदेषों में कर पा रहा है, यह सौभाग्य की बात है। प्रदेश आज देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में भी अपनी बड़ी भूमिका अदा कर रहा है। प्रदेष में बिजली के क्षेत्र में इतना विकास हुआ है कि पहले बिजली आती नहीं थी अब जाती नहीं है। दुर्गम से दुर्गम परिस्थितियों और दुर्गम से दुर्गम क्षेत्रों में भी आज बिजली की पहुंच है। उन्होंने कहा कि अब प्रदेष की उपभोक्ताओं की विद्युत समस्याओं का निराकरण भी मोर बिजली एप के माध्यम से घर बैठे हो रहा है।

  उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय एवं राज्य शासन के समन्वय से 25 से 31 जुलाई 2022 तक आयोजित इस बिजली महोत्सव के दौरान सभी जिलों में दो कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी सहित केंद्रीय विद्युत उपक्रम आरईसी लिमिटेड, एनएसपीसीएल सहित अन्य उपक्रम संयुक्त रूप से शामिल हो रहे हैं। इसमें जिला प्रशासन की भी भागीदारी है।
बिजली महोत्सव में बताया गया कि देश में बिजली का उत्पादन 2 लाख 48 हजार मेगावाट से बढ़कर चार लाख मेगावाट हो चुकी है। आज हम पड़ोसी देषों को बिजली निर्यात करते हैं। उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिले इसके लिए विद्युत विकास के कार्यों में तेजी आई है। अकेले दुर्ग जिले में 05 लाख से अधिक विद्युत उपभोक्ता हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी द्वारा 400 यूनिट तक आधे दर पर दुर्ग जिले के उपभोक्ताओं को 311 करोड़ 56 लाख रुपए की छूट प्रदान की गई है। सौभाग्य योजना के अंतर्गत जिले के 13429 घरों को विद्युत कनेक्षन प्रदान किया गया।

  कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ शासन की बिजली बिल हाफ योजना, मोर बिजली एप, मुख्यमंत्री शहरी विद्युतीकरण योजना, मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत कराया गया। साथ ही केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना एवं डीडीयूजीजेवाई योजना, कुसुम योजना एवं उपभोक्ता के अधिकार, क्रेडा विभाग द्वारा जिला दुर्ग में स्थापित सौर संयंत्रों की परियोजनावार जानकारी सहित अन्य योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। कार्यक्रम में भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा ऊर्जा, वैकल्पिक ऊर्जा, वितरण एवं ट्रांसमिशन के क्षेत्र में किए गए कार्यों की उपलब्धियों, योजनाओं आदि को प्रदर्शन बैनर, पोस्टर, आडियो विजुअल, नुक्कड़ नाटक सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा प्रदर्षित किया गया।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.