• 23-02-2024 21:22:50
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

कर्नाटक में कल 24 MLA मंत्री पद की शपथ लेंगे

कर्नाटक में कल यानी 27 मई को 24 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले आज मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक CM सिद्धारमैया, डिप्टी CM डीके और पार्टी नेतृत्व की बैठक में मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दे दिया गया है। 20 मई को सिद्धारमैया ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली थी। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे सहित आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी। कर्नाटक में डॉ. जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज और एमबी पाटिल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे), रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

कर्नाटक में कांग्रेस को मिली है शानदार जीत
कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम की है। वहीं, बीजेपी को सिर्फ 66 और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें जीती है।

शपथ ग्रहण में 9 विपक्षी दलों के नेता मौजूद रहे
सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण में नौ विपक्षी पार्टियों के नेता भी मौजूद रहे। इनमें महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), नीतीश कुमार (जेडीयू), तेजस्वी यादव (आरेजेडी), डी राजा और सीताराम येचुरी (लेफ्ट), एमके स्टालिन (डीएमके), शरद पवार (एनसीपी), फारुक अब्दुल्ला (नेशनल कांग्रेस) और कमल हासन (मक्कल नीधि माईम) शामिल हैं। बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने अपनी जगह पार्टी सांसद काकोली घोष को शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए भेजा था।

 भाजपा और AAP नेताओं को निमंत्रण नहीं दिया
कर्नाटक कांग्रेस ने शपथ समारोह के लिए जिन नेताओं को न्योता नहीं दिया था, उनमें भाजपा, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP), ओडिशा के CM नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (BJD), तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS), आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगनमोहन रेड्‌डी की पार्टी (YSR कांग्रेस) शामिल हैं। कर्नाटक में 20 मई को सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। डी के शिवकुमार डिप्टी CM बनाए गए। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे समेत 8 मंत्रियों को भी राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने शपथ दिलाई। कार्यक्रम के आखिरी में राहुल गांधी मंच पर आए और कहा- हमने 5 वादे किए थे, वो कैबिनेट की पहली मीटिंग में ही पूरे कर दिए जाएंगे।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.