• 23-02-2024 21:55:33
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

जम्मू-कश्मीर में 18 नए रोपवे बनेंगे:5 हजार करोड़ रुपए होगी लागत

जम्मू-कश्मीर आने वाले पर्यटकों की राह और आसान होने वाली है। सरकार ने यहां लगभग पांच हजार करोड़ रुपए की लागत से 18 नए रोप-वे के लिए स्थान चिह्नित किए हैं। नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमटेड के साथ सरकार ने MOU भी साइन किया है। सबसे अहम बालटाल से अमरनाथ गुफा के लिए प्रस्तावित 9 किमी का रोप-वे होगा। इससे 14 किमी के मार्ग की पैदल दूरी 10 घंटे से घटकर 40 मिनट रह जाएगी। तीन रोप-वे पर काम अगले साल पूरा होने की संभावना है। इनमें वैष्णो देवी फेज-2 (2.4 किमी), शिवखोरी श्राइन (2.1 किमी) और श्रीनगर में शंकराचार्य पहाड़ी (1 किमी) रोप-वे शामिल है।

वैष्णो देवी के लिए ताराकोट से संझी छत रोपवे पर खर्च होंगे 250 करोड़
वैष्णो देवी के लिए फेज-2 में बहुप्रतीक्षित ताराकोट मार्ग से संझी छत के लिए रोप-वे की लागत करीब 250 करोड़ रुपए होगी। इसका टेंडर फाइनल स्टेज में है। संभावना है कि यहां काम जल्द शुरू होगा। रोपवे शुरू होने पर श्रद्धालु मंदिर परिसर तक मात्र 6 मिनट में पहुंच जाएंगे। अभी पैदल ताराकोर्ट से संझी पहुंचने में 6 घंटे लगते हैं।

 

जम्मू-कश्मीर में चल रहे हैं पांच रोपवे 
जम्मू-कश्मीर में फिलहाल 5 रोपवे संचालित हैं। इनमें वैष्णो देवी, जम्मू शहर, पटनीटॉप, गुलमर्ग और श्रीनगर शहर शामिल हैं। रोपवे जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्य में पर्यावरण के लिए अनुकूल माध्यम है। इसमें पेड़ों की कटाई नहीं करनी होती। इसके अलावा सड़क बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण भी नहीं करना पड़ता है। कंस्ट्रक्शन और मेंटेनेंस कॉस्ट भी कम है।

गुलमर्ग: रिकॉर्ड 100 करोड़ कमाए
जम्मू-कश्मीर में संचालित सभी रोपवे प्रोजेक्ट मुनाफे में चल रहे हैं। गुलमर्ग के मशहूर गंडोला रोपवे ने पिछले साल रिकॉर्ड 100 करोड़ रुपए की कमाई की। लगभग आठ लाख सैलानियों ने रोपवे में सफर किया। अब पहलगाम और सोनमर्ग में रोपवे प्रस्तावित है। दो किमी लंबे पहलगाम प्रोजेक्ट का सर्वे पूरा हो चुका है।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.