• 18-04-2024 19:39:09
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

मानसून में मेकअप को लंबे समय तक कैसे रखें बरकरार?

Monsoon makeup tips: मानसून में उमस के कारण मेकअप चेहरे पर ट‍िकता नहीं है। आप कुछ खास ट‍िप्‍स की मदद से मेकअप को लंबे समय तक ट‍िकाऊ बना सकते हैं। 

मानसून के दौरान वातावरण में उमस बढ़ जाती है। उमस के कारण शरीर में पसीना ज्‍यादा आता है। च‍िपच‍िपे मौसम में कोई भी उत्‍पाद त्‍वचा पर ट‍िकता नहीं है। मेकअप भी चेहरे से बह जाता है। ऐसा नहीं है क‍ि मानसून में मेकअप करना नामुमक‍िन है। कुछ खास मेकअप ट‍िप्‍स (makeup tips during monsoon) की मदद से आप मेकअप को ट‍िकाऊ बना सकते हैं। आप भी जानना चाहते हैं क‍ि मेकअप को लंबे समय तक चेहरे पर बरकरार कैसे रखें तो लेख को अंत तक पढ़ें। 

1. मेकअप लगाने से पहले बर्फ लगाएं 

मानसून के दौरान त्‍वचा में च‍िपच‍िपाहट होती है ज‍िसके कारण मेकअप त्‍वचा पर ट‍िकता नहीं है। मेकअप को ट‍िकाऊ बनाने के ल‍िए पहले अपनी त्‍वचा को तैयार करना होगा। मेकअप लगाने से पहले आप बर्फ के ट‍ुकड़ों से चेहरे पर 15 म‍िनट के ल‍िए माल‍िश करें। ऐसा करने से त्‍वचा ठंडी रहेगी और मेकअप लगाने पर वो लंबे समय तक ट‍िका रहेगा। आप चेहरे के साथ गर्दन पर भी बर्फ लगाएं। 

2. प्राइमर का इस्‍तेमाल करें 

मानसून के दौरान मेकअप को ट‍िकाऊ बनाने के ल‍िए आप प्राइमर का इस्‍तेमाल करें। प्राइमर लगाने से चेहरे पर मेकअप लंबे समय तक ट‍िका रहता है। चेहरे पर फाउंडेशन या अन्‍य मेकअप प्रोडक्‍ट्स अप्‍लाई करने से पहले थोड़े से प्राइमर को टी-जोन में लगाएं। ज्‍यादातर लोगों को इसी ह‍िस्‍से में ज्‍यादा पसीना आता है।  

3. मानसून में लगाएं पाउडर फाउंडेशन 

मानसून में आप ल‍िक्‍व‍िड फाउंडेशन लगाने के बजाय पाउडर फाउंडेशन लगाएं। इससे त्‍वचा में च‍िपच‍िपापन महसूस नहीं होगा। सबसे पहले चेहरे को माइल्‍ड क्‍लींजर से साफ करें। फ‍िर त्‍वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं। उसके बाद मटर के दाने के बराबर प्राइमर लगाएं। फ‍िर पाउडर फाउंडेशन को ब्रश की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। पाउडर फाउंडेशन पसीना सोख लेता है और चेहरे को ड्राई रखता है।   

4. मानसून में कैसी लिपस्टिक लगाएं?

मानसून के दौरान आप ऐसी ल‍िपस्‍ट‍िक लगाएं जो लंबे समय तक ट‍िकी रहे। आप ल‍िक्‍व‍िड मैट ल‍िपस्‍ट‍िक लगा सकते हैं। ये ल‍िपस्‍ट‍िक होठों को सुंदर तो बनाती ही है साथ ही लंबे समय तक होठों पर ट‍िकी रहती है। आप ऑफ‍िस जा रहे हैं या यात्रा कर रहे हैं, तो पाउडर मैट ल‍िपस्‍ट‍िक भी लगा सकते हैं। आप मानसून में ल‍िपस्‍ट‍िक की जगह ल‍िप लाइनर का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं।   

5. मानसून में काजल पेंस‍िल का इस्‍तेमाल करें 

उमस के कारण चेहरे पर ज्‍यादा पसीना आता है और काजल या लाइनर बह जाता है। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप काजल पेंस‍िल का इस्‍तेमाल करें। काजल पेंसि‍ल से आप लाइनर भी लगा सकते हैं और आई ब्रो भी बना सकते हैं। मानसून के वक्‍त काजल पेंस‍िल ट‍िकी रहती है। ऐसा हो सकता है क‍ि कुछ घंटों बाद इसका रंग हल्‍का हो जाए पर आप उसे दोबारा अप्‍लाई कर सकते हैं। पेंस‍िल के इस्‍तेमाल से काजल, पसीने के साथ म‍िलकर बहता नहीं है।   

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप मेकअप को ट‍िकाऊ बना सकते हैं और त्‍वचा में पसीना आने से भी मेकअप ज्‍यादा खराब नहीं होगा।

 

 

 

 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.