• 20-04-2024 06:25:23
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

कब्जा प्रमाणपत्र यानी ओसी के बिना सौंप दिए 9705 फ्लैट,क्या है इसके नुकसान

नई दिल्ली: अगर आप फ्लैट खरीदने की सोच रहे हैं तो बिना कब्जा प्रमाणपत्र यानी ओसी  के कब्जा मत लीजिएगा। बिना OC के फ्लैट लेने के कई नुकसान हैं। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, कर्ज में दबी रियल्टी कंपनी सुपरटेक ने उत्तर-प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में बिना ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट यानी ओसी के 9705 फ्लैट मालिकों को कब्जा दे दिया है। हाल ही में दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई शहरों में बिल्डरों ने बिना प्रमाणपत्र के फ्लैटों का कब्जा देने की पेशकश की है। 

इसी साल अगस्त में नोएडा में सुरपटेक बिल्डर के दो 31 मंजिला टॉवर एपेक्स और सियाने को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ध्वस्त कर दिया गया था। ऐसे में अगर आप फ्लैट लेने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिससे आपको बाद में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। आइए आपको बताते हैं बिना प्रमाणपत्र के फ्लैट लेने पर आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। इस मामले में घर खरीदारों के एक संगठन ने कहा कि ओसी का न होना फ्लैट मालिकों के लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, नोएडा में ऐसे फ्लैटों की संख्या 50 हजार से एक लाख के बीच हो सकती है।

यहां दिए गए बिना ओसी के सबसे ज्यादा कब्जे
एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा में बिना ओसी के सबसे ज्यादा कब्जे दिए गए हैं। इसमें 148 टॉवर/भूखंड/विला में करीब 10 हजार आवास ऐसे हैं, जिनमें कब्जे की पेशकश ओसी के बिना ही की गई है। इन परियोजनाओं में ग्रेटर नोएडा में इको-विलेज 1 में ओसी के बिना सबसे ज्यादा 3171 कब्जे दिए गए हैं।

बिल्डर नहीं करते पट्टे की राशि का भुगतान
ज्यादातर बिल्डर पट्टे की राशि का भुगतान नहीं करते हैं। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, बिल्डर विकास प्राधिकरणों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में जमीन पट्टे पर ले लेते हैं। इसके बाद इन जमीन पर परियोजनाओं का निर्माण करते हैं। लेकिन बिल्डर बाद में इस पट्टे की राशि का भुगतान नहीं करते हैं। ऐसे में जबतक पट्टे की राशि नहीं मिलती है तब तक विकास प्राधिकरण बिल्डरों को ओसी नहीं देती है।

 बिल्डिंग की ओसी नहीं होने पर बैंक से नहीं मिलेगा कर्ज
- ओसी वाले फ्लैटों की तुलना में करीब 25 फीसदी कम होती है कीमत
- फ्लैट पर मालिक का कानूनी कब्जा नहीं होता है
- ओसी के बिना आपकी बिल्डिंग गिराई जा सकती है या प्रशासन द्वारा उसे अनधिकृत करार दिया सकता है
- होम लोन के लिए अप्लाई करते समय या पुराने फ्लैट के लिए लोन लेते समय ओसी बहुत जरूरी है
- वैलिड ओसी के बिना आप अपनी प्रॉपर्टी बेच भी नहीं सकते हैं
- पानी, सीवर, बिजली जैसी आम सुविधाएं ओसी न होने पर बंद की जा सकती हैं

जानिए क्या होता है सीसी और ओसी में अंतर
कंप्लीशन सर्टिफिकेट (सीसी) यह बताता है कि बिल्डर ने किसी भी बिल्डिंग कानून को नहीं तोड़ा है और सभी स्टैंडर्ड्स को मानते हुए कंस्ट्रक्शन किया है। यह दस्तावेज किसी भी अपार्टमेंट या बिल्डिंग के लिए बेसिक सुविधाएं पाने के लिए जरूरी होता है। दूसरी ओर ओसी निर्माणकार्य पूरा होने के बाद लिया जा सकता है। सीसी को कानूनी ऑक्युपेशन नहीं माना जा सकता, शिफ्ट करने के लिए ओसी होना जरूरी है।
 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.