• 19-04-2024 14:49:54
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

क्या कोई चाहे जब अपनी जाति बदल सकता है? क्या कहता है हमारा संविधान

भारत में हर इंसान की जाति के हिसाब से अपनी अलग पहचान है और जन्म के साथ ही आपकी एक पहचान बन जाती है. हालांकि, कुछ लोग इस जाति व्यवस्था (Caste System) को अच्छा नहीं मानते हैं और कुछ लोग अपनी जाति से खुश नहीं होते हैं. ऐसे में सवाल ये है कि अगर कोई व्यक्ति चाहे तो अपनी जाति बदल (Caste Convert) सकता है यानी एक जाति से दूसरी जाति में परिवर्तन (Change In Convert) कर सकता है. या फिर चाहे तो अपनी जाति को त्याग सकता है यानी बिना किसी जाति के रह सकता है

पूरब टाइम्स।  जाति बदलने को लेकर हमारा संविधान क्या कहता है और संविधान के हिसाब से कोई व्यक्ति अपनी जाति में बदलाव कर सकता है या नहीं. साथ ही हम आपको बताएंगे कि कोई व्यक्ति चाहे तो अपनी जाति त्याग भी सकता है या नहीं. तो जानते हैं इन सवालों के जवाब…

क्या है जाति?
सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में जाति का मतलब बताया है. कोर्ट में इनसाइक्लोपीडिया अमेरिकाना के जरिए बताया, ‘जाति एक सामाजिक वर्ग है, जो स्थिर है और इसमें हर व्यक्ति की मेंबरशिप जन्म से मिल जाती है और जन्म के साथ ही यह तय हो जाती है. इसका मतलब है कि हर एक बच्चा अपने जन्म के साथ ही एक जाति की मेंबरशिप लेकर पैदा होता है. हर जाति के साथ ही उन्हें कुछ परंपराएं आदि का अधिकार भी मिलता है.

क्या जाति बदली जा सकती है?
जानकारों का मानना है कि वैसे तो जाति बदलने को लेकर संविधान में कोई विशेष कानून नहीं है. लेकिन, सुप्रीम कोर्ट के कुछ फैसलों पर यह पता लगाया जा सकता है कि जाति में बदलाव किया जा सकता है या नहीं. सुप्रीम कोर्ट ने जाति को लेकर स्पष्ट किया है कि एक व्यक्ति अपनी जाति में बदलाव नहीं कर सकता है जबकि वो धर्म में बदलाव कर सकता है. दरअसल, जाति एक ऐसी व्यवस्था या वर्ग है, जो आपके जन्म से संबधित है. इसलिए कहा जा सकता है कि आप अपनी जाति कभी भी नहीं बदल सकते हैं.

धर्म बदलने के बाद जाति का क्या होगा?
अगर मान लीजिए कोई धर्म बदल लेता है तो उसकी जाति का जवाब ये है कि यह उस व्यक्ति के नए धर्म पर निर्भर करता है. अब यह धर्म पर निर्भर करता है कि वो उस जाति को किस तरह से अपनाते हैं तो ऐसे मे कहा जा सकता है कि धर्म बदलने के बाद भी जाति नई धर्म के आधार पर होती है, लेकिन वैसे जाति को बदला नहीं जा सकता है.

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.