• 19-04-2024 05:57:29
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

जानिए मकान खरीदने का सही समय इससे जुड़ी 6 बातें है महत्त्वपूर्ण

हर बाजार में एक सर्किल चलता है। कभी बाजार में कीमतें तेज होती हैं तो कभी मंदी। इसी तरह रियल एस्टेट मार्केट में भी सर्किल आते हैं। कभी कभी ऐसा होता है, जब प्रोपर्टीज़ की कीमतेंएक खास अवधि के दौरान कम या स्थिर बनी रहती हैं। इस प्रकार की अवधियां अफॉर्डेबल कीमतों पर मकान खरीदने वालों के लिए शानदार समय होता है। यदि आप भी मकान खरीदना चाहते हैं तो ऐसी अवधि पर ध्यान दें।

ब्याज दर
ऐतिहासिक रूप से 7% से कम के निम्न स्तर को छूने के बाद, हाल के महीनों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। लेकिन कुछ वर्ष पहले की तुलना में, वर्तमान होम लोन ब्याज दरें, जो 8.5% के आसपास हैं, इसके बावजूद भी यह घर खरीदने के लिए एक अच्छा समय है। इसके अलावा, लगातार बनी रहने वाली इंफ्लेशन तथा केन्द्रीय बैंक द्वारा दरों को और अधिक बढ़ाए जाने की संभावना को देखते हुए, दरों के तुलनात्मक रूप से कम बने रहने की अवधि के दौरान किसी प्रोपर्टी डील को अंतिम रूप प्रदान करना एक अच्छी सोच हो सकती है। उच्च ब्याज दर के मायने हैं उच्चतर ईएमआई तथा उच्चतर अवधि। इसलिए, निम्न ब्याज दरों पर डील कर लेने की सलाह दी जाती है।

हाथों में पर्याप्त लिक्विडिटी होना
होम लोन से अपने सपनों के मकान की फाइनेंसिंग करने में बहुत मदद मिलती है। लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि उधारदाता द्वारा आपके मकान के लिए पूरी फंडिंग नहीं की जाएगी। आपको अपनी प्रोपर्टी की कीमत का एक खास प्रतिशत (आमतौर पर 20-30%) मकान खरीदने के लिए डाउन पेमेंट के रूप में चुकाना होगा। आपको मकान खरीदने पर तब विचार करना चाहिए जब आपके पास डाउन पेमेंट करने के लिए पर्याप्त लिक्विडिटी हाथ में हो।

अच्छा क्रेडिट स्कोर
अच्छे क्रेडिट स्कोर से आपको सर्वश्रेष्ठ ब्याज दर डील लेने में सहायता मिलती है। इससे पहले की आप मकान खरीदने की प्रक्रिया की शुरूआत करें, आपको कम से कम 750 प्वाइंट का अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना चाहिए। जितना अधिक सिबिल स्कोर होगा, आपके पास अपने उधारदाता के साथ सौदेबाजी करने की उतनी ही अधिक शक्ति होगी। रिपेमेंट अवधि के दौरान ब्याज दर में 25 बेसिस प्वाइंट के अंतर से भी बहुत अधिक बचत प्राप्त की जा सकेगी। इसलिए, जब आपकी साख अच्छी है, तो वह समय मकान खरीदने के लिए लोन लेने का अच्छा समय हो सकता है।

बेहतर कैश फ्लो मैनेजमेंट
एक मजबूत कैश फ्लो मैनेजमेंट जरूरी है। अक्सर इसकी हम में से अधिकांश लोग उपेक्षा करते हैं या नज़रअंदाज करते हैं। इस पर ध्यान दिया जाना ज़रूरी होता है। इससे हमें लोन चुकाते समय बहुत अधिक सहायता मिलती है। यदि आप जानते हैं कि आप मौजूदा तथा भावी कैश फ्लो को मैनेज कर सकते हैं, तो आपके लिए अपने सपने का मकान बुक करने का यह सही समय है।

देयताएं नियंत्रण में हैं
यदि आपकी मौजूदा जारी वित्तीय देयताएं नियंत्रण में हैं तथा होम लोन ईएमआई  को जोड़ने के बाद भी उनको मैनेज किया जा सकता है, तो इस समय मकान खरीदा जा सकता है। यह याद कराना बहुत ज़रूरी है कि होम लोन के लिए ईएमआई एक बड़ी राशि होती हैं। नियमित रूप से इसको चुकाने के लिए, स्वस्थ कैश फ्लो को बनाए रखते हुए खर्चों पर बहुत अधिक नियंत्रण अनिवार्य होता है। इसी दौरान, अतिरिक्त लोन लेने से बचते हुए, जितनी जल्दी हो सके मौजूदा लोन देयताओं का निपटान करना भी विवेकपूर्ण होता है।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.