• 28-02-2024 19:42:41
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

सिंगापुर में लालू का किडनी ट्रांसप्लांट

सिंगापुर के अस्पताल में सोमवार को RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का किडनी ट्रांसप्लांट शुरू हो गया है। उनकी बेटी मीसा भारती ने फेसबुक पर लिखा है। अभी अभी पापा को सर्जरी के लिये ऑपरेशन थिएटर में पहुंचा कर आई हूं। थोड़ी देर में ऑपरेशन शुरू होगा। लालू को छोटी बेटी रोहिणी किडनी डोनेट कर रही हैं। उनका ऑपरेशन हो चुका है। ऑपरेशन से पहले रोहिणी ने लालू के साथ फोटो ट्वीट की। लिखा- रेडी टु रॉक एंड रोल। मेरे लिए इतना ही काफी है, आपकी खैरियत मेरी जिंदगी है। RJD सुप्रीमो के किडनी ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया 3 दिसंबर से शुरू हो गई थी। रोहिणी और लालू दोनों का ब्लड ग्रुप एबी पॉजिटिव है। सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में लालू का ऑपरेशन हो रहा है।

ट्रांसप्लांट के बाद लालू की 3 किडनी हो जाएंगी

रूबन अस्पताल पटना के नेफ्रोलॉजिट्स डॉ. पंकज हंस ने बताया कि लालू को साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा। भीड़-भाड़ से बचकर रहना होगा। खाना साफ-सुथरा खाना चाहिए। धीरे-धीरे जब पेशेंट का होमोग्लोबीन बढ़ने लगता है तो इस पर नजर रखनी पड़ती है कि यह ज्यादा नहीं बढ़ जाए। इम्यूनोसेप्रेसिव दवा का साइड इफेक्ट होता है कि ब्लड प्रेशर बढ़ता है।

ट्रांसप्लांट के बाद लालू को साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा।

बॉडी से खराब किडनी को निकाला नहीं जाता है। यानी लालू जी के अंदर तीन किडनी हो जाएंगी ट्रांसप्लांट के बाद। ब्लड प्रेशर, बीपी और इम्यूनोसेप्रेसिव दवाएं नियमित समय से खाना बहुत जरूरी है। इसी पर नई किडनी का सरवाइवल डिपेंड करेगा। इसमें दवा होती है ट्राइक्रोलिमस या साइक्लोस्पोरीन। इसके लेवल को सही रेंज में रखना जरूरी होता है। लालू प्रसाद और रोहिणी आचार्या को परिवार के किसी सदस्य से मिलने पर अस्पताल की ओर से रोक भी लगा दी गई है। सोमवार को ऑपरेशन किया जाएगा और ऑपरेशन के 48 घंटे बाद उन्हें शीशे की दीवार के पार से परिवार के लोग देख सकेंगे।

लालू जब पटना में भर्ती थे तब लिखा था- माई हीरो, माई बैकबोन, गेट वेल सून

लालू प्रसाद जब पटना के पारस अस्पताल में जुलाई महीने में भर्ती हुए थे तब उनकी स्थिति काफी सीरियस हो गई थी। उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली भेजा गया था। तब रोहिणी आचार्या ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था- 'माई हीरो, माई बैकबोन पापा, गेट वेल सून, हर बाधाओं से जिसने पाई है मुक्ति, करोड़ों लोगों की दुआएं हैं जिनकी शक्ति।' रोहिणी आचार्या के पोस्ट से यह दिखता रहा है कि वे लालू प्रसाद के बेहद करीब हैं। लालू प्रसाद से जुड़ा वीडियो भी उनके इंस्टाग्राम और फेसबुक पर दिखता रहा है।

लालू की छोटी बेटी हेमा का बहन रोहिणी के लिए भावुक पोस्ट

लालू की छोटी बेटी हेमा यादव ने बहन के लिए लिखा भावुक पोस्ट, उन्होंने लालू यादव और रोहिणी की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा- 'दोनों के लिए दुआ। रोहिणी आप पापा के तारणहार के रूप में सामने आईं हैं। आपके इस नि:स्वार्थ सेवा को शब्दों में उकेरना न केवल छोटा होगा, बल्कि पूरी तरह अर्थहीन होगा। आप जैसी बहन पर गर्व है।

लालू यादव के 9 बच्चे हैं।अपने पूरे परिवार के साथ लालू यादव।

लालू प्रसाद के फॉलोवर्स दुआएं मांग रहे

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद लालू को किसी से मिलने जुलने पर काफी सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। लालू प्रसाद के समर्थक उनके सफल किडनी ट्रांसप्लांट के लिए पटना में भी दुआएं कर रहे हैं। पूजा- पाठ, हवन भी किया जा रहा है। सोशल मीडिया के जरिए लोग दुआएं मांग रहे हैं।

पटना के पंचशील मंदिर में लालू के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते समर्थक।

लालू को ट्रांसप्लांट की सलाह देने वाले डॉक्टर से बातचीत:RIMS के डॉक्टर विद्यापति बोले- वे कभी बीमारियों से नहीं घबराते, इसलिए जल्द रिकवर करते हैं

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का आज किडनी ट्रांसप्लांट होना है। उनकी बेटी रोहिणी आचार्या उन्हें अपना किडनी डोनेट कर रही है। सबसे पहले किडनी ट्रांसप्लांट कराने की सलाह लालू प्रसाद यादव को रांची में RIMS के डॉक्टर, डॉ. विद्यापति ने दी थी। इसके बाद ही उन्होंने पहले AIIMS में और इसके बाद सिंगापुर में जांच कराकर किडनी ट्रांसप्लांट कराने का निर्णय लिया। दैनिक भास्कर ने RIMS में लालू प्रसाद यादव का इलाज करने वाले डॉ. विद्यापति से बातचीत की। डॉ. विद्यापति ने फरवरी में ही बता दिया था कि लालू प्रसाद की किडनी लगभग खराब हो चुकी है। इन्हें ट्रांसप्लांटेशन कराना होगा। 

ट्रांसप्लांट के बाद लालू के अंदर तीन किडनी हो जाएगी:एक्सपर्ट डॉ. पंकज हंस बोले- ट्रांसप्लांट के बाद इम्यूनोसेप्रेसिव ड्रग से रोगरोधी क्षमता घटेगी

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद का किडनी ट्रांसप्लांट सिंगापुर में 5 दिसंबर को हो रहा है। उनकी बेटी डॉ. रोहिणी आचार्या उन्हें किडनी दे रही हैं। लालू प्रसाद किडनी के साथ ही हर्ट, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेसर की बीमारी से भी ग्रस्त हैं। उन्हें ट्रांसप्लांट में कोई खतरा भी है क्या? या उनकी बेटी रोहिणी को कोई खतरा है क्या? इसके अलावा ट्रांसप्लांट के बाद किन बातों पर उन्हें ध्यान रखना होगा। 

लालू को बेटी देगी किडनी:अंगदान में पुरुषों से आगे महिलाएं, किडनी डोनेशन के बाद प्रेग्नेंसी में होगी दिक्कत?

लालू प्रसाद यादव किडनी से जुड़ी प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं। पिछले महीने वे सिंगापुर अपनी बेटी रोहिणी आचार्य के पास गए थे। वहां के डॉक्टर्स ने उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी। जिसके बाद रोहिणी ने अपने पिता को किडनी देने का फैसला किया है। किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर कई तरह की मिथ है, आज जरूरत की खबर में उस पर चर्चा करेंगे, साथ ही यह जानेंगे कि किडनी ट्रांसप्लांट की नौबत आती ही क्यों है? किडनी का हमारे शरीर में काम क्या है?

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.