• 29-03-2024 10:06:35
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

ऑनलाइन सट्टा पर बिलासपुर पुलिस बड़ी कार्यवाही, दुबई से है कनेक्शन

बिलासपुर।ऑनलाइन सट्‌टेबाजों का नेटवर्क रायपुर, दुर्ग-भिलाई के बाद बिलासपुर तक पहुंच गया है। मंगलवार को पुलिस ने दुबई से ऑपरेट होने वाले महादेव और रेड्‌डी अन्ना के बड़े ब्रांच में दबिश देकर मैनेजर समेत चार कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 4 लाख रुपए, 2 लैपटॉप, 16 मोबाइल, 9 एटीएम, 3 पैनकार्ड, 6 आईकार्ड, 6 चेक बुक, 4 पासबुक, 2 बुक आहरण और जमा पर्ची बरामद किया गया है। इसके साथ ही पुलिस को महादेव और रेड्डी अन्ना ऑनलाइन बेटिंग के माध्यम से सट्टा खिलवाने वाले एप्लिकेशन से 22 हजार मोबाइल नंबर, 270 बैंक अकाउंट, 200 वीआईपी मोबाइल नंबर में व्हाट्सएप एक्टिव आईडी के साथ 10 से अधिक वेबसाइट की जानकारी मिली है। यह कार्रवाई एंटी क्राइम एंड सायबर यूनिट (ACCU) के साथ ही चकरभाठा पुलिस ने की है।

पकड़े गए आरोपियों में महादेव और रेड्‌डी अन्ना का नेटवर्क चलाने वाला मैनेजर इंजीनियर है। इसके साथ ही तीन अन्य कर्मचारियों में एकाउंटेंट भी शामिल है, जो फार्मासिस्ट और आईटीआई प्रशिक्षित हैं। पकड़े गए युवकों ने बताया कि उन्हें 20 हजार रुपए की सैलरी में बतौर कर्मचारी रखा गया था और उन्हें लैपटॉप ऑपरेटर कर रकम का ऑनलाइन रिकार्ड तैयार करने कहा गया था। बेरोजगारी के चलते युवकों को ऑनलाइन चेटिंग की नौकरी करनी पड़ी। उनका कहना है कि उन्हें इस तरह से ऑनलाइन सट्‌टा ऑपरेट होने की जानकारी नहीं थी।

नेटवर्किंग की जानकारी जुटा रही थी टीम
एसएसपी  पारुल माथुर ने बताया कि सीएम  भूपेश बघेल और डीजीपी  अशोक जुनेजा के निर्देश पर बिलासपुर में ऑनलाइन सट्‌टेबाजों के नेटवर्क की जानकारी जुटाई जा रही थी। राजधानी रायपुर में गाड़ी में घूम घूम कर ऑनलाईन सट्टा खिलाने वालों की जानकारी मिलने के बाद बिलासपुर में भी इसका ब्रांच ऑपरेट होने की जानकारी मिली। इस दौरान मुखिबर से सूचना मिलने पर ACCU प्रभारी हरविंदर सिंह के साथ चकरभाठा TI मनोज नायक की टीम बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

सटोरिया बनकर सट्‌टेबाजों तक पहुंची पुलिस
पुलिस टीम ने ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले प्लेटफॉर्म महादेव और रेड्डी अन्ना की इंटरनेट में ओपन सोर्स सर्विसेज व टेलीग्राम से जानकारी जुटाई। इसमें से सट्टा खिलाने वाले कई नंबरों की जानकारी मिली।। इसके बाद टीम ने सटोरिया बनकर इन नंबरो में सट्टा खेलने के लिए बैटिंग करने के लिए फोन किया। पुलिस लगातार फोन पर सटोरियों से सट्टा में रकम लगाने के बहाने संपर्क करती रही। फिर उनका लोकेशन ट्रेस करने पर पेंड्रा निवासी शैलेश जायसवाल चकरभाठा में मिला। उसे पकड़कर पूछताछ कर उनके साथियों के ठिकानों में दबिश दी। इस दौरान टीम ने कोरबा के बाकी मोंगरा निवासी विकास कर्ष, अकलतरा के राहुल धिरही और सोनाकुमार मरावी को सिरगिट्टी के पोड़ी से गिरफ्तार किया गया।

दुबई से होता है ऑपरेट, नियुक्ति के बाद दी जाती है ट्रेनिंग
एसएसपी पारुल माथुर ने बताया कि महादेव और अन्ना एप दुबई सहित अन्य देशों से ऑपरेट होता है। उनके लोग देश मे ऑन सट्टा संचालित करते हैं। इसके लिए उन्हें लिंक के साथ आईडी  दिया जाता है। उनके ब्रांच कोलकाता, दिल्ली, पंजाब, उतर प्रदेश, उड़ीसा,राजस्थान, हरियाणा महाराष्ट्र और गोवा में भी संचालित होने की जानकारी मिली है। गिरफ्तार आरोपियों ने बताया उन्हें एप में बतौर कर्मचारी नौकरी दी गई थी। नेटवर्किंग का काम करने के पहले उन्हें बकायदा एक सप्ताह की ट्रेनिंग भी दी गई थी।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.