• 24-04-2024 08:43:18
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

चेहरे की टैनिंग होगी दूर, इस्तेमाल करें टमाटर फेसपैक

गर्मियों की कड़कती धूप के कारण त्वचा ड्राई और रुखी होने लगती है। इन दिनों में त्वचा का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी चेहरा का निखार फीका पड़ने लगता है। आप घरेलु प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके चेहरे की रंगत बढ़ा सकते हैं। टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो एंटीएजिंग गुणों को कम करने में मदद करते हैं। इन दिनों में यदि आपको चेहरे पर जलन होती है तो आप चेहरे पर टमाटर लगा सकते हैं। यह त्वचा के पोर्स को टाइट करने में मदद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं..

टमाटर का पल्प 

आप टमाटर का पल्प चेहरे पर लगा सकते हैं। टमाटर का पल्प निकालकर आप फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। 30 मिनट के बाद निकालकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। टमाटर को आप हल्के हाथों से रब करके चेहरे से हटा सकते हैं। फिर अपना चेहरा पानी से अच्छे से धो लें। इसका पल्प आपके चेहरे पर नैचुरल ब्लीच की तरह काम करेगा।

टमाटर दही का पल्प लगाएं

गर्मियों में यदि आपके चेहरे पर टैनिंग हो जाती है तो आप टमाटर और दही से बना पल्प चेहरे पर लगा सकते हैं। दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप टमाटर का पल्प निकालें और उसमें दो चम्मच दही मिलाएं। दोनों चीजों से बना एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। सादे पानी के साथ फिर चेहरे को अच्छे से धो लें। हफ्ते में 2 बार आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

टमाटर, खीरे का रस और एलोवेरा जेल 

कड़कती धूप के कारण अगर आपको सनबर्न हो जाता है तो आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल और खीरा त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। टमाटर के गूदे में खीरे का रस और एलोवेरा जेल को अच्छे से मिला लें और फिर तीनों चीजों से एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं । इसके बाद सादे पानी के साथ चेहरे को अच्छे से धो लें। 

टमाटर के रस में शहद मिलाकर लगाएं 

आप टमाटर के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। साथ ही आपकी त्वचा में ग्लो भी आएगी। 

बेसन, टमाटर और मलाई 

आप बेसन, टमाटर और मलाई का पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। बेसन आपकी त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है और मलाई चेहरे पर मॉइश्चराइजर का काम करती है। आप तीनों चीजों का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.