• 29-03-2024 14:49:40
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

नगर निगम / नगर पालिका निगम

आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है एलोवेरा का ये पार्ट

यूज करने से पहले जान लें सही तरीका


हम सभी के घर में एलोवेरा का पौधा जरुर मिल जाएगा। जिसके पीछे एक बड़ा कारण है एलोवेरा के फायदे। एलोवेरा एक ऐसा औषधीय पौधा है जिसके खाने से लेकर लगाने तक के फायदे है। किसी भी तरह के स्किन की समस्या से निजात पाने से लेकर, शरीर की अंदरुनी बीमारियों से लड़ने के लिए एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर दवाइयों के इस्तेमाल में हर क्षेत्र में ऐलोवेरा काफी कारगर साबित हुआ है। लेकिन कोई चीज तभी आपको लाभ पहुंचा सकती हैं जब आप उसका ठीक तरह से इस्तेमाल करें। वैसे ही एलोवेरा के गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर आपको इससे नुकसान भी हो सकता है।
कई लोग एलोवेरा के पौधे से एलोवेरा तोड़कर सीधे उसका उपयोग कर लेते हैं, जो गलत होता है। एलोवेरा में जहरीला एलोइन होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए एलोवेरा के जहरीले एलोइन से छुटकारा पाए बिना इसका इस्तेमाल करना गलत होता है।

एलोवेरा की तीन परत होती हैं। जिसके सबसे पतली परत को मांसल कहा जाता है। सबसे बाहरी परत कांटेदार होती है और बीच वाली परत को लेटेस्ट कहा जाता है। एलोवेरा को तोड़ने पर जो पीले रंग का पदार्थ नजर आता है उसे ही एलोइन कहा जाता है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारण होता है। अगर आप एलोइन का सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट में दस्त, ऐठन जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए एलोवेरा का प्रयोग करने से पहले एलोइन की परत को हटाकर ही इसका उपयोग करें। 
एलोइन को एलोवेरा से कैसे करें अलग -
- एलोवेरा से एलोइन की परत हटाने के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को धोकर यूज कर सकते हैं, या फिर उसको टिशू पेपर या साफ सूती कपड़े से साफ कर सकते हैं।
 - पत्ते के निचले हिस्से को एक गिलास पानी में कुछ देर डुबो कर रख सकते हैं। ऐसा करने से पीली परत हट जाएगी। परत हटाने के बाद आप एलोवेरा को काफी समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। 
- एलोवेरा को चम्मच की मदद से निकालकर मिक्स कर लें और इसे आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रीजर में जमाने के लिए रख दें। इसके बाद आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.