• 28-03-2024 22:58:38
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

अखिल भारतीय महापौर परिषद् का 51 वें वार्षिक सम्मेलन

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के मुख्यालय भवन महात्मा गाॅधी सदन के तृतीय तल सभाकक्ष में महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता एवं आयुक्त  मयंक चतुर्वेदी, एमआईसी सदस्य अंजनी राधेष्याम विभार,  द्रौपती हेमंत पटेल,  नागभूषण राव, सतनाम सिंह पनाग, सुन्दर  लाल जोगी, रितेष त्रिपाठी, आकाष तिवारी, जितेन्द्र अग्रवाल, सुरेष चन्नावार, अपर आयुक्त  सुनील चंद्रवंषी, शैलेन्द्र पाटले, निगम सचिव डाॅ. आर.के. डोंगरे, विधि अधिकारी  पंकज शर्मा, जोन कमिष्नरगणों, विभाग के प्रभारी अधिकारियों की उपस्थिति में रायपुर नगर निगम की मेयर इन काउंसिल एमआईसी की बैठक हुई। जिसमें नगर हित में विभिन्न एजेण्डों पर गहन चर्चा कर जनहित में निर्णय नियमानुकुल तरीके से लिये गये। 
महापौर  एजाज ढेबर ने 26 से 28 अगस्त तक रायपुर में हुए अखिल भारतीय महापौर परिषद् के 51 वें वार्षिक सम्मेलन में शानदार मेजबानी करते हुए अतिथि देवो भवः के भाव के साथ कड़ी मेहनत करने के लिए निगम के सभी जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की चुस्त कार्यप्रणाली की सराहना की। उन्होने कहा कि सभी अतिथि महापौरगण रायपुर नगर निगम सहित रायपुर शहर एवं नागरिको के संबंध में बहुत शानदार विचार लेकर गये है एवं वे शानदार स्वागत से यहां अभिभूत हो गये और इसकी स्वयं राज्यपाल अनुसुइया उईके एवं मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने सराहना करते हुए नगर निगम रायपुर को इसके लिए धन्यवाद दिया है। महापौर  एजाज ढेबर ने स्मार्ट सिटी रायपुर को बूढातालाब के सौंदर्यीकरण कार्य हेतु पुरस्कृत किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी एवं निगम आयुक्त  मयंक चतुर्वेदी सहित रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित नगर निगम के जनप्रतिनिधियों, जोन अधिकारियों को धन्यवाद दिया। महापौर ने कहा कि बूढातालाब को स्वच्छ व सुन्दर बनाने मुख्यमंत्री भूपेष बघेल एवं नगरीय प्रषासन एवं विकास मंत्री डाॅ. षिव कुमार डहरिया के नेतृत्व में मुख्य सचिव नगरीय प्रषासन एवं विकास सचिव रायपुर के कलेक्टर, निगम आयुक्त, जोन कमिष्नर सहित विभिन्न सामाजिक स्वयं सेवी संगठनों, जनप्रतिनिधि पार्षदों ने बूढातालाब की सफाई के कार्य में स्वस्फूर्त श्रमदान दिया था एवं उसे सुन्दर व स्वच्छ बनाने भागीदार सभी बने थे। उसे प्रोजेक्ट को पुरस्कार मिलना स्मार्ट सिटी, नगर निगम सहित रायपुर शहर के लिए प्रसन्नता का विषय है। 
महापौर  एजाज ढेबर की अध्यक्षता में एमआईसी की बैठक में जोन 2 क्षेत्र में मेसर्स रायपुर काम्पलेक्स द्वारा भागीदार जगदीष प्रसाद अग्रवाल को बस स्टैण्ड पंडरी में स्थायी लीज पर आबंटित भूमि के लीज नवीनीकरण के संबंध में विभागीय प्रस्ताव अनुसार नियमानुसार स्वीकृति दी गई। एमआईसी ने नगर निगम रायपुर के स्वामित्व वाले भैसथान स्थित भूखण्ड खसरा नंबर 385/1, 2, 3 तथा 389/1, 2 के नगर निगम मुख्यालय राजस्व विभाग द्वारा रखे गये विभागीय प्रस्ताव के अनुसार मोनेटाईजेषन के संबंध में विचार विमर्ष किया। 11290 वर्गमीटर क्षेत्र में स्थित भैसथान के भूखण्ड के मोनेटाईजेषन के संबंध में सैद्धांतिक स्वीकृति एमआईसी द्वारा विचारोपरांत दे दी गई एवं नियमानुसार शासन के सक्षम स्वीकृति प्राप्त किये जाने के संबंध में निर्देष दिये गये। 
एमआईसी ने महापौर  एजाज ढेबर के नेतृत्व में गोलबाजार स्थित भूमि के प्रारंभिक 172 दुकानों के व्यावसायियों को भूमि के विक्रय अंतरण की स्वीकृति हेतु धारा 80 के प्रस्ताव को नियमानुसार एमआईसी तथा सामान्य सभा की स्वीकृति से राज्य शासन को प्रेषित किये जाने के संबंध में सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी । 
एमआईसी ने जोन 6 क्षेत्र में अधोसंरचना मद से भाठागांव चैक से चांदनी चैक तक सड़क चैड़ीकरण, डिवाईडर, विद्युतीकरण एवं नाली निर्माण कार्य हेतु बुलवायी गयी निविदा मे प्राप्त मेसर्स एसपी इंटरप्राईजेस की न्यूनतम निविदा दर को निविदा समिति की अनुषंसा के अनुरूप 9 करोड़ 97 लाख रू. की स्वीकृति देने की नियमानुसार अनुषंसा प्रक्रिया के तहत की । वहीं एमआईसी ने ठाकुर प्यारेलाल सिंह वार्ड क्रमांक 40 में पार्षद एवं लोककर्म विभाग अध्यक्ष ज्ञानेष शर्मा की अनुषंसा के अनुरूप जोन 5 के विभागीय प्रस्ताव के अनुसार वार्ड के गौतम नगर में सामुदायिक भवन के जीर्णोद्धार के स्थान पर स्थल परिवर्तन करते हुए डंगनिया स्थित वार्ड कार्यालय भवन का जीर्णोद्धार 5 लाख रू. की स्वीकृत लागत से अधोसंरचना मद के तहत कराये जाने की विचारोपरांत सर्वसम्मति से स्वीकृति दी । एमआईसी ने निगम मुख्यालय अमृत मिषन शाखा के प्रस्ताव अनुरूप वर्तमान में 15 वें वित्त आयोग के मद से जल घटक के अंतर्गत उपलब्ध राषि से अमृत मिषन के शेष कार्यो को पूर्ण करने आवष्यक निकाय अंष की राषि का भुगतान किये जाने की नियमानुसार विचारोपरांत सैद्धांतिक स्वीकृति दी । एमआईसी ने शहरी गरीबी उपषमन विभाग के विभागीय प्रस्ताव अनुसार सभी 10 जोनो से प्राप्त समस्त निराश्रित पेंषन योजनाओं के नवीन प्रकरणों में पात्र 227, अपात्र 63 कुल 290 नये प्रकरणों एवं राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत जोन 1, 7, 8,9, 10 से प्राप्त 16 पात्र , 4 अपात्र, कुल 20 प्रकरणों को स्वीकृति देने नियमानुसार स्वीकृति विचारोपरांत प्रदान कर दी ।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.