• 26-04-2024 14:07:32
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

SBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के बताए फायदे

 इस साल दीपावली 24 अक्टूबर को है। इससे ठीक 2 महीने पहले 25 अगस्त को दुर्लभ गुरु पुष्य नक्षत्र आ रहा है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सूर्योदय के साथ ही पुष्य नक्षत्र शुरू होगा, जो शाम 4.50 तक रहेगा। 12 घंटे के इस महामुहूर्त में हर तरह का शुभकार्य लाभदायक, स्थाई और शुभ फलदायी रहेगा। इस दिन रियल एस्टेट में निवेश, नए कामों की शुरुआत, वाहन, ज्वैलरी, कपड़े और अन्य चीजों की खरीदारी का अक्षय लाभ मिलेगा। ऐसे में अगर आप सोने में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। SBI ने इसमें निवेश के 6 फायदे निवेशकों को बताए हैं।

इस बार सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 5,197 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है। ऑनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। यानी, आपको 1 ग्राम सोने के लिए 5,147 रुपए देने होंगे।  सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड के निवेशकों को हर साल 2.5% की सालाना दर से ब्‍याज मिलेगा। यह ब्‍याज छमाही आधार पर मिलेगा। यानी 48,070 रुपए के निवेश पर हर साल 1,215 रुपए और 8 साल में कुल मिलाकर 10,630 रुपए ब्याज के तौर पर मिल जाएंगे।

लोन सुविधा-बॉन्ड का मेच्योरिटी पीरियड 8 साल का है, लेकिन निवेशकों को 5 साल के बाद बाहर निकलने का मौका मिलता है। यानी जरूरत पड़ने पर आप 5 साल बाद इसे कैश कर सकते हैं। NSE के मुताबिक लोन लेने के दौरान कोलैटरल के रूप में भी इन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का उपयोग किया जा सकता है।

स्टोरेज की कोई समस्या नहीं-इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड डीमैट अकाउंट में होता है जिसमें सिर्फ वार्षिक डीमैट चार्ज देना होता है। इसमें आपके सोने के चोरी होने का डर नहीं होता। वहीं फिजिकल गोल्ड में चोरी के खतरे के अलावा उसकी सुरक्षा में भी खर्च करना होता है।

लिक्विडिटी-ये बांड नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर ट्रेड भी करते हैं। ऐसे में आप पैसों की जरूरत पड़ने पर इन्हे किसी और को बेच सकते हैं। एनएसई के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) द्वारा प्रकाशित 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत से लिंक होती है।

GST और मेकिंग चार्जेज नहीं-फिजिकल गोल्ड के विपरीत कोई GST और मेकिंग चार्ज नहीं लगता है। इससे इससे होने वाला फायदा ज्यादा रहता है।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं निवेश-निवेशक ऑनलाइन बैंकिंग या डिटेल अकाउंट के जरिए भी सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश कर सकते हैं। SBI ग्राहक नेट बैंकिंग के जरिए इसमें निवेश कर सकते हैं। इसके SBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। निवेशक SBI के टोल फ्री नंबर 1800 112211 पर फोन कर डिटेल जान सकते हैं।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.