• 25-04-2024 22:54:02
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

नगर निगम / नगर पालिका निगम

ये 5 बुरी आदतें आपको तेजी से बनाती हैं बूढ़ा, आज ही करें दूर

पूरब टाइम्स। चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए महिलाएं हर संभव प्रयास करती हैं। बुढ़ापे से हर कोई कतराता है क्योंकि ये आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है। बुढ़ापा आते ही आपका शरीर कमजोर पड़ने लगता है। इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखाई देने लगता है। त्वचा ढीली पड़ने लगती है, झूर्रियों की समस्या होने लगती है। आपके लाइफस्टाइल की कुछ आदतें आपको समय से पहले ही बुढ़ा कर देती हैं। लेकिन अगर आप इन आदतों को छोड़ देंगे तो आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और त्वचा भी एकदम निखरने लगेगी। 

धूम्रपान और शराब 
एक्सपर्ट्स के अनुसार,  यदि आप शराब और सिगरेट का सेवन करती हैं तो ये आपकी शरीर को समय से पहले ही बूढ़ा कर सकते हैं। धूम्रपान के कारण आपके हृदय संबंधी समस्याएं और फेफड़ें के रोगों का कारण बनते हैं। जिससे आपका शरीर कमजोर होने लगता है। वहीं दूसरी तरफ शराब आपके शरीर और त्वचा दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके सेवन से आपके चेहरे पर झूर्रियां हो सकती हैं और आपको डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगेंगे। 

अच्छी नींद लें
महिलाएं व्यस्त कामकाज के चलते अच्छी नींद नहीं ले पाती। जिसके कारण उनको तनाव का सामना करना पड़ सकता है। अच्छी नींद आपको जवां और तनावमुक्त रहने में मदद करती है। इससे आपका एजिंग प्रोसेस भी धीमा हो जाता है। अभी तो महिलाएं इस बात को गहराई में नहीं लेती। लेकिन भविष्य में उन्हें इसके परिणामों का सामन करना पड़ सकता है। त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए आपको दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। 

कम पानी पीना
त्वचा का निखार बनाए रखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। यदि आप कम पानी पीते हैं तो आपकी त्वचा ड्राई होने लगती है। शारीरिक अंगों की काम करने की क्षमता भी कम होने लगती है। यदि आप कम पानी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर से टॉक्सिन नहीं निकलते जो आपके शरीर को अंदर से लेकर बाहर तक नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

फॉस्ट फूड
फॉस्ट फूड का सेवन आपके शरीर को समय से पहले बुढ़ा कर सकता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इससे आपके स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ता है और बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है। 

मीठे का अधिक सेवन
मीठा भी बहुत से लोगों की पहली पसंद होती है। जिसके कारण कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा मीठा खाने से आपके शरीर में चर्बी चढ़ जाती है और आपकी त्वचा भी गीली होनी शुरु हो जाती है। इन सारी समस्याओं के कारण भी आप समय से पहले बुढ़े होने लगते हैं। 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.