• 20-04-2024 18:40:13
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

अनफिट वाहनों ने ब़ढ़ाया विभाग के सिर का दर्द

राजनांदगांव। सड़कों पर अनफिट वाहन तेजी से फर्राटे मार रहे हैं। अनफिट वाहनों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। सड़कों पर दौड़ रही अनफिट वाहनों में सबसे ज्यादा संख्या ट्रैक्टर-ट्राल, निजी बस, मालवाहक की है। परिवहन विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी सड़कों पर अनफिट वाहन धडल्ले से फर्राटे भर रहे है। अनफिट वाहनों के चलते जिले में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। कई लोगों की जान भी जा चुकी है। इसके बावजूद सड़कों पर खटारा वाहनें बेखौफ दौ़ड़ रहीं है।

कार्रवाई का दावा फेलः परिवहन विभाग समय-समय पर वाहनों की फिटनेस जांच का दावा कर रहा है। लेकिन दावा पूरी तरह से उलट है। अनफिट वाहनों की जांच नहीं होने के कारण वाहन मालिकों की चांदी हो गई है। वाहन मालिक बैखौफ स़ड़कों पर खटारा वाहनों को दौ़ड़ा रहा है। कई वाहनों में एंटीगेटर लाइट है और न ही पीछे हिस्से में रेडियम पट्टी। कई वाहनों के नंबर भी गायब हैं। अनफिट वाहनों पर कार्रवाई नहीं होने से स़ड़क दुर्घटनाओं का आंक़ड़ा भी तेजी से ब़ढ़ रहा है।

उपकरणों की कमीः परिवहन विभाग फिटनेस उपकरणों की कमी से भी जूझता नजर आ रहा है। विभाग के पास पर्याप्त संख्या में रोलर ब्रेक टेस्टर, हेड लैंप टेस्टर, स्पीडोमीटर, स्पीड गवर्नर टेस्टर, स्मोक मीटर व अन्य उपकरण होना चाहिए। लेकिन विभाग के पास अधिकतर उपकरण नहीं हैं। जिसके चलते वाहनों की जांच करने के लिए कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना प़ड़ रहा है।

हर दो वर्षों में वाहनों की फिटनेस जांच की जाती है। इसके बाद विभाग द्वारा मौके पर फिटनेस प्रमाण पत्र दिया जाता है। लेकिन कई वर्षों से खटारा वाहनों की जांच नहीं हो पाई है।

जवानों संग स्कूली बच्चों ने किया पौधारोपण

राजनांदगांव जिले के वनांचल ग्राम जोब में भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने स्कूली छात्र-छात्राओं के स्कूल परिसर में पौधारोपण किया। इसके बाद आजादी के अमृत महोत्सव पर गांव में तिरंगा रैली निकाली। रैली में जोब के सद्भावना युवा समिति, राजीव युवा मितान क्लब की सक्रिय भूमिका रही। बाजे-गाजे के साथ भारत माता की जयकारों के साथ निकली रैली में देशभक्ति का जज्बा देखने को मिला। अभियान में 38 वी वाहिनी भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस सीईओबी जोब के कमांडर इंस्पेक्टर गौरव कुमार, सरपंच जानकीशरण श्रीवास्तव सहित सभी पंच की उपस्थिति रही। इसके अलावा स्कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं व हिमवीर के जवान सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.