• 26-04-2024 07:09:26
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

देश/राजनीति/दिलचस्प खबरें

भारत समेत दुनियाभर में क्यों बढ़ रही है गर्मी,वैज्ञानिकों ने सबसे खतरनाक हीटवेव का पता लगाया

पूरब टाइम्स। पूरी दुनिया में इस समय सामान्य से ज्यादा गर्मी हो रही है। भारत में तो इसे लेकर वार्निंग तक दी गई है। इसी बीच वैज्ञानिकों ने अब तक की सबसे गर्म हीटवेव का पता लगाया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दशकों पहले इस हीटवेव का किसी को अंदाजा भी नहीं लगा होगा। यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के एक्सपर्ट्स का कहना है कि अप्रैल 1998 में दक्षिण-पूर्व एशिया में ये हीटवेव आई थी। वहीं, पिछले साल कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में 29 जून को रेकॉर्ड की गई हीटवेव अब तक की छठी सबसे गर्म है। इसका तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस था। रिसर्च के लेखक डॉ विक्की थॉम्पसन ने कहा कि हमने 1968 से 2021 तक दुनिया के 158 इलाकों के तापमान का डेटा इकट्ठा किया। हमने एक विधि का इस्तेमाल किया जिसमें सिर्फ थर्मामीटर की रीडिंग ही नहीं देखी गई, बल्कि ये पता लगाया कि स्थानीय तापमान के सापेक्ष गर्मी की लहरें कैसे काम करती हैं। 

भारत की हीटवेव हो सकती है सबसे गर्म 
अपनी रिसर्च में लेखकों ने बताया कि भविष्य में जलवायु परिवर्तन होने के साथ और भी खतरनाक हीटवेव का अनुमान है। डॉ थॉम्पसन ने कहा, कनाडा और यूएसए में हाल ही में आए हीटवेव ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। थॉम्पसन ने कहा कि भारत में चल रही हीटवेव भी अब तक की सबसे गर्म हो सकती है, लेकिन ये कहना अभी जल्दबाजी होगी। 

कब-कब आई सबसे गर्म हीटवेव 
शोधकर्ताओं ने पाया कि टॉप-3 सबसे गर्म हीटवेव दक्षिण-पूर्वी एशिया में अप्रैल 1998, ब्राजील में नवंबर 1985 और 1980 में दक्षिणी USA में आए थे। थॉम्पसन कहते हैं कि हमें इसका पता इसलिए नहीं चला क्योंकि वे दुनिया के ऐसे हिस्सों में आए जिसके कारण पश्चिम में इसका कोई विशेष प्रभाव नहीं दिखा या फिर ऐसी जगह आए जहां इनकी निगरानी अच्छे से नहीं की जा सकती या फिर लोग कम थे।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.