• 03-02-2023 09:15:46
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

वर्षा ने उम्मीदों पर फेरा पानी, बिलासपुर जू में 2736 पर्यटक ही पहुंचे

बिलासपुर। कानन पेंडारी जू में स्वतंत्रता दिवस पर पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या बेहद कम थी। जू प्रबंधन को उम्मीद थी की इस बार पिछले साल का रिकार्ड टूटेगा पर वर्षा के कारण दिनभर में केवल 2736 पर्यटक ही सैर करने के लिए पहुंचे। यह पर्यटक भी बमुश्किल दो से ढाई घंटे रुकने के बाद लौट गया है दरअसल वर्षा के कारण जो में पर्यटकों को दिक्कतें हुई। इस वजह से पर्यटक घर लौटना ज्यादा उचित समझे। पर्यटकों की संख्या कम होने से जो प्रबंधन को भी राजस्व का नुकसान हुआ है।

सोमवार को कानन पेंडारी जू का साप्ताहिक अवकाश रहता है। पर इसे इसलिए खोलने का निर्णय लिया गया, क्योंकि इन विशेष दिन को सेलिब्रेट करने के लिए पर्यटक जू पहुंचते हंै। पर सोमवार की सुबह से ही तेज वर्षा हो रही थी। इसके चलते पर्यटक कानन पेंडारी नहीं पहुंचे। पिछले साल 15 अगस्त के दिन 5500 पर्यटक पहुंचे थे। पर्यटकों की संख्या का आकलन करते हुए जू प्रबंधन ने कानन पेंडारी को खुला रखा था। उन्हें उम्मीद की इस बार 10 हजार पर्यटक कानन पेंडारी पहुंचेंगे। इतना ही नहीं इतना नहीं भीड; से कहीं किसी तरह की अव्यवस्था ना हो जाए इसलिए जो प्रबंधन के द्वारा अतिरिक्त वन कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

जू प्रबंधन ने मुख्य द्वार के बाजू में स्थित एक अतिरिक्त काउंटर में तैयारी रखी थी,ताकि मुख्य द्वार पर यदि भीड़ बढ़ती है तब उस स्थिति में कुछ पर्यटकों को काउंटर क्रमांक 2 से टिकट दिया जाएगा। इन तैयारियों के साथ साथ जो प्रबंधन द्वारा जू के अधिकारी भी सुबह 9:00 बजे के करीब कानन पेंडारी पहुंच गए। इस संबंध में डीएफओ विष्णु नायर का कहना है कि हमने साप्ताहिक अवकाश पर इसलिए कानन पेंडारी को खुला रखा था ताकि पर्यटकों को परेशानी ना हो और उन्हें इधर-उधर भटकना न पड़े। जिस हिसाब से बीते पांच दिनों से वर्षा हो रही है। उससे लग रहा था कम पर्यटक पहुंचेंगे।

आज कानन रहा बंद

अचानकमार अमरकंटक बायोस्फीयर के संचालक विष्णु नायर ने बताया कि पर्यटकों के लिए सोमवार को साप्ताहिक अवकाश पर जू खोलकर रखा गया था। इसलिए आज मंगलवार को बंद रखा गया है।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.